IAS Ramya
IAS Ramya

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करना लाखों लोगों का सपना होता है. लेकिन यह सपना को कम ही लोग पूरा कर पाते हैं. जैसे में हम आपको आज के इस आर्टिकल में कोयंबटूर की रहने वाली आईएएस राम्या (IAS Ramya) की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं.

IAS Ramya
IAS Ramya

यह भी पढ़े – IAS SUCCESS STORY: एक ही घर के चार लोगों ने मारी UPSC की एग्जाम में बाजी कोई आईपीएस तो कोई है आईएएस अधिकारी

IAS Ramya ने UPSC की परीक्षा में हासिल की 46 वी रैंक

जिन्होंने लगातार पांच बार यूपीएससी की परीक्षा में फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार और फिर से अपनी कठिन मेहनत से तैयारी कर साल 2021 की यूपीएससी के परीक्षा के छठे प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 46वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनकर अपने माता-पिता सहित पूरे कोयंबटूर का नाम रौशन कर दी.

IAS Ramya की शुरआती शिक्षा

IAS Success Story: IAS Ramya बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थी. उन्होंने अपनी 10वीं क्लास के बाद ही आईएएस बनने की सपना ठानी थी. उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने से पहले डिप्लोमा की डिग्री भी हासिल की. साथ में उन्होंने एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की. और उसके बाद उनको नौकरी भी मिली.

यह भी पढ़े – बचपन में ही देखी थी IAS अधिकारी बनने की सपना,10 साल की कड़ी मेहनत के बाद बनी IAS अधिकारी

IAS Ramya ने 6ठे प्रयास में पास की UPSC

लेकिन उन्होंने आईएएस बनने के लिए साल 2017 में अपनी नौकरी छोड़ यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गईं. हालांकि उनको यूपीएससी की परीक्षा में लगातार पांच बार असफलताओं का भी सामना करना पड़ा. (IAS Success Story in HINDI) लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत के बदौलत साल 2021 की यूपीएससी की परीक्षा के छठे प्रयास में सफलता हासिल कर अपने आईएएस बनने की सपना को पूरा कर ली.

यह भी पढ़े – IAS SUCCESS STORY: सिर्फ 23 वर्ष के उम्र बनी IAS अधिकारी, पहले प्रयास में हुई थी फेल देश की सबसे खुबसूरत महिला

दोस्तों इसी तरह की एक कहानी राजस्थान के भीलवाड़ा जिले की रहने वाली आईएएस स्तुति चरण (IAS Stuti Charan) की है. जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2012 की युपीएससी की परीक्षा के पहले ही प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 3वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनकर अपने माता-पिता सहित पूरे राजस्थान का नाम रौशन कर दी.