IAS Stuti Charan
IAS Stuti Charan

IAS Success Story: दोस्तों आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनना मामूली बात नहीं होता है. क्योंकि आईएएस (IAS – Indian Administrative Service) या आईपीएस (IPS – Indian Police Service) अधिकारी बनने के लिए देश के सबसे कठिन यूपीएससी की परीक्षा पास करना होता है. तब जाकर आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनते है.

IAS Stuti Charan
IAS Stuti Charan

यह भी पढ़े – बिना किसी कोचिंग के सहारे सेल्फ स्टडी से पढाई कर UPSC में हासिल की 66वीं रैंक, बनी IAS अधिकारी

IAS Stuti Charan ने UPSC के परीक्षा में हासिल की 3वीं रैंक

दोस्तो आज के इस न्यूज़ में हम एक महान आईएएस स्तुति चरण (IAS Stuti Charan) की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने नौकरी के साथ साथ करती थी युपीएससी की परीक्षा की तैयारी और पहले ही प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 3वीं रैंक हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरे देश का नाम रौशन कर दी.

IAS Stuti Charan की शुरआती शिक्षा

IAS Success Story: स्तुति चरण (Stuti Charan) शुरुआत से ही पढ़ने में काफी तेज थी. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई राजस्थान के भीलवाड़ा जिला से ही पूरी की. साथ ही उन्होंने राजस्थान के जोधपुर शहर के लाचू मेमोरियल कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. और उसके बाद उन्होंने दिल्ली से डिप्लोमा की डिग्री भी हासिल की.

यह भी पढ़े – IAS Success Story: साधारण परिवार से निकलकर अंकिता ने दुसरे प्रयास में क्रैक की UPSC, बनी IAS अधिकारी

इसके बाद उनको एक बैंक में नौकरी लग गई. लेकिन उनका सपना था की वो एक आईएएस अधिकारी बने. जिसके चलते उन्होंने अपनी नौकरी के साथ साथ ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. और अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास कर गए वो भी पहले ही प्रयास में अपने आईएएस बनने के सपने को भी पूरा कर ली.