ias smita sabharwal
ias smita sabharwal

IAS SUCCESS STORY: दोस्तों इस देश में परीक्षा के मामले में सबसे ज्यादा कठिन और बड़ी एग्जाम upsc की परीक्षा को माना गया है. तब भी हमारे देश के लोग इस एग्जाम से नही डरते है. और लाखो की संख्या में इस एग्जाम में भाग लेते है. उनलोगो में से बहुत ऐसे लोग होते है .जो इस परीक्षा में सफलता पाते है. और बहुत लोग ऐसे होते है. जो असफल भी होते है.

 IAS Smita Sabharwal
IAS Smita Sabharwal

यह भी पढ़े:-IAS SUCCESS STORY: 10th और 12th के एग्जाम में हुई थी फेल ग्रेजुएशन में रही गोल्ड मेडलिस्ट, पहले प्रयास में बनी अधिकारी

IAS SUCCESS STORY: ऐसे ही कुछ कहानी है. आईएएस स्मिता सभरवाल(Smita Sabharwal) की. जिन्होंने 23वर्ष के उम्र में सिविल सेवा की परीक्षा में सफल होकर आईएएस बनी थी. स्मिता सभरवाल दार्जिलिंग की निवासी है. उनके पिता का नाम पीके दास है. वही उनकी माँ का नाम पुरबी दास है. वही बात करे स्मिता की पढाई लिखाई के बारे में.

यह भी पढ़े:-कम उम्र में ही हो गया था शादी : फिर पढने के लिए घर से भागे, अब NEET किलियर कर बनने जा रहें है डॉक्टर

IAS SUCCESS STORY: तो स्मिता सभरवाल(Smita Sabharwal) बचपन से ही पढाई लिखाई में बहुत बुद्धिमान रही है. उन्होंने अपना 9th के आगे की पढाई हैदराबाद से की है. और 12th की पढाई सेंट एन्स मेरेडपल्ली हैदराबाद से की है.और प्रथम स्थान प्राप्त की. जिसके बाद स्मिता सभरवाल (St. Francis College For Women) से B.COM की.

यह भी पढ़े:-पिता के निधन के बाद मां ने मजदूरी करके अपने बेटे को पढ़ाया, बेटे ने माँ के सपने को साकार कर बना RAS अधिकारी

IAS SUCCESS STORY: उसके बाद स्मिता सभरवाल(Smita Sabharwal) सिविल सेवा एग्जाम (upsc) की तैयारी में लग गयी. फिर उन्होंने पहली बार upsc की एग्जाम दी. और पहले प्रयास में वो इस एग्जाम को क्लियर नही कर पाई. फिर उन्होंने करीब वर्ष 2000 में दूसरी बार इस सिविल सेवा की एग्जाम दी. जिसमे वो चौथे स्थान के साथ परीक्षा में सफल रही. और अपने आईएएस बनने की सपने को पूरा की.