IAS Anju Sharma
IAS Anju Sharma

IAS SUCCESS STORY: दोस्तों 10th या 12th की एग्जाम में बहुत स्टूडेंट ऐसे होते है. जो मेहनत कर सफलता हासिल करते है. और बहुत स्टूडेंट ऐसे भी होते है. जो इस एग्जाम में पास नही हो पाते है. और वो अपने किस्मत को दोष देते रहते है. परन्तु उन्हें ये बात नही भूलनी चाहिए. की जिन्दगी का सफ़र यही ख़त्म नही होती.

 IAS Anju Sharma
IAS Anju Sharma

यह भी पढ़े:-कम उम्र में ही हो गया था शादी : फिर पढने के लिए घर से भागे, अब NEET किलियर कर बनने जा रहें है डॉक्टर

IAS अंजू शर्मा की कहानी

IAS SUCCESS STORY: आज के इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे महिला की कहानी बताने जा रहे है. जो की 10th और 12th दोनों क्लास में असफल हो गई थी. फिर भी उन्होंने अपना लक्ष्य को नही छोर. और आगे की पढाई करती रही. और आगे चलकर वो आईएएस बनी. जिनका नाम अंजू शर्मा(Anju Sharma) है.

22 वर्ष के उम्र में बनी आईएएस

IAS SUCCESS STORY IN HINDI: अंजू शर्मा(Anju Sharma) मूल रूप से राजस्थान की निवासी है. जिन्होंने महज 22 वर्ष के उम्र में सिविल सेवा एग्जाम को पास कर. आईएएस अफसर बनी थी. अंजू पढाई लिखाई में बचपन से तेज थी. परन्तु घबराहट के कारण वो एग्जाम में असफल हो जाती थी. यही कारण है की वो 10th और 12th की बोर्ड परीक्षा में असफल हो गयी थी.

यह भी पढ़े:-IAS Success Story: प्रेगनेंट के दौरान कर रही थी UPSC की तैयारी, कड़ी मेहनत कर बनी IAS

10th और12th में हुई थी फेल

IAS SUCCESS STORY: अंजू शर्मा(Anju Sharma) 10th और 12th में असफल होने के बाद थोरी चिंता में रहने लगी थी. फिर उनके इस दुख की घड़ी में उनकी माँ ने उनका हर कदम पे साथ देती थी. फिर अंजू को समझ आया की उनका पढाई लिखाई करने का तरीका थोरा सही नही है. तो उन्होंने सबसे पहले अपने पढाई करने का तरीका सही की.

अंजू रही कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट

IAS SUCCESS STORY: और अपने साथ हुई पीछे की गलती को सुधारकर आगे की पढाई की सुरुआत की थी. फिर अंजू शर्मा(Anju Sharma)ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से बीएससी की. और उसके बाद एमबीए की. और कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट रही थी. उसके प्रश्चात ही उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी में लग गयी थी.

और करीबन 22 वर्ष के उम्र में और प्रथम प्रयास में ही upsc की एग्जाम में सफलता पाई और अपने परिवार और अपने सपने को पूरा की.