HDFC Bank merger : पहले HFDC Limited और HDFC Bank दोनों अलग – अलग कंपनी थी. लेकिन अब बीते 1 जुलाई 2023 दोनों मर्ज होकर एक छत के निचे आ गया है. दोनों के विलय हो जाने से इसके सभी खाता धारक , FD (fixed deposit) , RD (recurring deposit) वालो को अब नए नियम को फॉलो करना होगा.

यह भी पढ़े: SBI दे रहा है FD से 3 गुना ज्यादा पैसा कमाने का अवसर, कर दीजिये निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

अब से हाउसिंग लोन सम्बन्धी और बैंक खाता से सम्बंधित सभी समस्या का समाधान एक ही छत के निचे होगा. अब अलग – अलग नहीं जाना होगा. इस मर्जर का सीधा और सबसे ज्यादा असर HDFC Bank के ग्राहकों पर पड़ने वाला है. मर्जर होते ही HDFC Bank Share में भी काफी उतार चढ़ाव देखे जा रहे है.

HDFC Bank ( Housing Development Finance Corporation) में अगर आप FD (Fixed deposit ) पहले से करवाया हुआ है तो पुराना वाला ही खाता संख्या रहेगा. खाता संख्या में कोई बदलाव नही किये जायेंग. फिक्स्ड डिपाजिट की स्कीम भी वही रहेगी . साथ ही best FD interest rate में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़े: बाप रे! मात्र 2 दिन के बारिश में ही AC के कीमत में भारी गिरावट, 50% सस्ता हुआ इन ब्रांड के AC, जल्दी करें खरीदारी

HDFC Bank merger
HDFC Bank merger

FD की समय अवधी भी पहले की तरह लगी रहेगा. साथ ही अगर फिक्स्ड डिपाजिट को फिर से रीन्यू करना चाहते है तो सभी नियम पहले वाले ही काम करेंगे. अगर आपका FD मैच्योर होने वाला है तो घबराये नहीं आपको पूरा पैसा पुरे नियम के साथ दे दिया जायेगा.

यह भी पढ़े: Income Tax Saving : Income Tax की भारी बचत, अगर यहाँ से कमाया है पैसा तो इनकम टैक्स होगा जीरो, जाने डिटेल

सभी FD के 5 लाख रुपया तक के रही पर DICGC द्वारा गारेंटी दिया जायेगा. अगर आप अपने FD में बदलाव करना चाहते है तो आप अब HDFC bank के नजदीकी ब्रांच पर विजिट करके एक फॉर्म फिल करके जो बदलाव करना चाहते है कर सकते है.

RD (Recurring Deposits) में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. जैसे पहले से कनेक्ट बैंक अकाउंट से पैसा कटता था अब भी वैसे भी होता रहेगा.

HDFC Limited कस्टमर के लिए पहले 5000 का TDS कटता था. लेकिन HDFC limited और HDFC Bank के मर्जर के बाद यह रकम को बढ़ा कर 40,000 कर दिया गया है. साथ ही सीनियर सिटीजन के लिए TDS की रकम 50,000 कर दी गई है.