Income Tax Saving : जो भी व्यक्ति एक मोटा रकम कमाता है अक्सर वो income tax बचाने के फ़िराक में रहता है. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए , अगर व्यक्ति की कमाई income tax स्लैब के अंतर्गत आता है तो उसे इनकम टैक्स जरुर फाइल करना चाहिए. इनकम टैक्स की चोरी एक कानूनन अपराध है.

यह भी पढ़े: Seekho Kamao Yojana 2023 : योग्यता के आधार पर सरकार देगी 8000 से लेकर 10,000 रुपये प्रति माह, डिप्लोमा वालों को 9000

लेकिन कुछ ऐसे भी आय है जिसपर आयकर विभाग कोई टैक्स नहीं लेती है. आयकर विभाग ने कई तरह के आमदनी को टैक्स स्लैब के बाहर रखा है. इसीलिए यह जानना बेहद जरुरी है की कौन सा कमाई पर टैक्स भरना है तो कौन सा आय टैक्स के बहार होगा, जिसपर जीरो इनकम टैक्स होगा.

1961 में बनाये गए टैक्स कानून के तहत कृषि से हुई कमाई को इनकम टैक्स (Income Tax) से बाहर रखा गया है. अगर कोई इन्सान खेती करके पैसा कमा रहा है तो आयकर विभाग उसके इनकम पर टैक्स नहीं लेती है.

यह भी पढ़े: इस mutual funds में किया था निवेश, पैसा हो गया 6 गुना, निवेशक के खिल उठे चेहरे, अभी और जायेगा ऊपर

सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाला व्याज पर इनकम टैक्स (Income Tax) नहीं लगता है. कई तरह के बांड पर जो interest मिलता है उस पर भी टैक्स नहीं लगता है. सोना डिपाजिट बांड पर मिलने वाले व्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगेगा.

Income Tax Saving
Income Tax Saving

विद्यार्थियों के लिए सहायता के तौर पर दी गई कई तरह की राशी को इनकम टैक्स के बाहर रखा गया है. छात्रवृत्ति योजना में दिए गए पैसे पर आयकर विभाग income tax नहीं लेती है.

यह भी पढ़े: यहाँ मुफ्त में होता है 5 लाख का बिमा, एक भी रुपया क़िस्त भरने की जरुरत नहीं, सीधा 5 लाख आयेंगे अकाउंट में

किसी रिश्तेदार द्वारा उपहार के तौर पर दी गई संपत्ति पर आयकर विभाग टैक्स नहीं लेता है. अगर कोई ऐसा व्यक्ति को रिश्तेदार न हो , वो कोई महँगी उपहार देता है तो उस पर भी टैक्स में 50 हजार की छुट मिलती है.

अविभाजित हिन्दू परिवार (Hindu Undivided Family ) की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है. किसी भी तरह की बाप-दादा-परदादा वाली पुश्तैनी सम्पति को टैक्स स्लैब से बाहर रखा गया है.

गवर्नमेंट कर्मचारी जब रिटायर होते है तो उन्हें ग्रेच्युटी में काफी सारे पैसे मिलते है. इस ग्रेच्युटी के पैसे पर भी आयकर विभाग टैक्स नहीं लेती है.