हमलोग अभी स्मार्टफोन युग से गुजर रहे है. आम नागरिक के पूरी जिंदगी की दिनचर्या एक छोटे से स्मार्टफोन में सिमट कर रह गई है. इसी स्मार्टफोन से आये दिन सोशल मीडिया पर लोग कुछ भी पोस्ट कर देते है. दरअसल यह पोस्ट बस एक दिखावा होता है. लेकिन अब महंगे चीजों का शो ऑफ़ करने वालो की खैर नहीं होगी.

यह भी पढ़े: मार्केट में धड़ल्ले से बिक रही सरकारी सोलर कुकिंग चूल्हा, प्रत्येक महीने होगी 1100 की बचत, जाने कीमत और खासियत

इंफ्लूएंसर्स पर आयकर विभाग की नजर

Income tax on social media influencer: जैसे-जैसे सोशल मीडिया का प्रकोप बढ़ रहा है वैसे-वैसे ऑनलाइन में एक नया वर्ग तैयार हो रहा है. इसे आजकल सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स कहते है. आजकल इनकी बहुत कमाई होने लगी है. यही लोग महंगे वास्तु खरीद कर इन्स्टाग्राम और फेसबुक पर पोस्ट कर देते है. लेकिन आयकर विभाग अब इन सभी पोस्ट की जाँच पड़ताल कर रहा है.

महंगा दिखने वाले पोस्ट की हो रही जाँच पड़ताल

जो भी सोशल मीडिया पर महंगे शौपिंग करके जैसे, महंगा फ़ोन, महंगा गाड़ी, महंगे रेस्टोरेंट में खाना, महंगे जगह घुमने टूर पर जाना जैसी फुटेज को पोस्ट करते है उनके पोस्ट की आयकर विभाग अब जाँच करने में जुट गई है. ये लोग अक्सर बहुत सारा रुपया कमाते है लेकिन आयकर विभाग को टैक्स में नाम पर कुछ नहीं भरते है.

यह भी पढ़े: अब गरीब भी बनेंगे करोड़पति, 1000 रुपया बन जायेगा 1 करोड़, RBI Approved, बैग भर कर मिलेगा

Social media income tax rule
Social media income tax rule

Vlogger पर हा आयकर विभाग का खास ध्यान

जो Vlogger ट्रेवल से जुडी विडियो बनाते है, या जो Vlogger खाने-पीने से लेकर विडियो बनाते है उनपर खास ध्यान रखा जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अभी लगभग 45 लाख से ज्यादा इंफ्लूएंसर्स जो कई तरह के प्रोडक्ट को आसानी से बेच देते है.

यह भी पढ़े: Samsung Galaxy Z Flip 3 5G को खरीदे आधे दाम में, Flipkart दे रहा तगड़ा ऑफर

सभी को भेजा जायेगा टैक्स नोटिस

अब आयकर विभाग इन पर पूरी तरह से निगरानी रख रही है, साथ की कुछ भी ऐसा पाने पर उसे टैक्स का जुर्माना का नोटिस उसके घर भेज रही है.