Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

Seekho Kamao Yojana 2023 : युवा देश के भविष्य होते है. ऐसे में अगर देश का भविष्य सुधारना है तो सभी युवाओ को टेक्निकल शिक्षा प्रदान करनी होगी. अभी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी जोड़ो पर है. इसी लिए कई सारे राज्य युवाओ के तकनिकी शिक्षा के लिए कई तरह की योजना का शुरुआत कर रहे है. ऐसा ही मध्य प्रदेश में एक सरकारी योजना चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़े: Bal Jeevan Bima Yojana : Post office में मात्र 6 रुपया निवेश करने पर मिलेंगे पुरे 1 लाख, और बोनस अलग से, जाने नियम और शर्ते

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana क्या है.

इस सरकारी योजना का नाम Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 है. यह योजना मध्य प्रदेश के युवा के लिए शुरू किया गया है. इस योजना का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चूका है. मध्य प्रदेश के कई सारे संसथान पर इसको लेकर खूब चर्चा है और करीब 8000 से ज्यादा युवा अपना दाखिला करवा चुके है.

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana के लिए डॉक्यूमेंट

इस Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों को कुछ डॉक्यूमेंट और दस्तावेज़ जमा करने होते है. रजिस्ट्रेशन के समय युवा का KYC किया जाता है. साथ ही उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से किया जाता है. साथ ही किसी भी बैंक में उस युवा को बचत खाता होना चाहिए. मेट्रिक का सर्टिफिकेट , इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा.

यह भी पढ़े: इस mutual funds में किया था निवेश, पैसा हो गया 6 गुना, निवेशक के खिल उठे चेहरे, अभी और जायेगा ऊपर

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana में कितने रूपये मिलते है.

मध्य प्रदेश राज्य में चलाया गया यह Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 के तहत पांचवी कक्षा से 12 वीं कक्षा वाले विद्यार्थियों को तकनिकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रति माह 8000 रुपया दिया जायेगा. अगर विद्यार्थी आईटीआई उत्तीर्ण है तो उसे 8500 रुपया दिया जायेगा. साथ ही डिप्लोमा वाले को 9000 रुपया दिया जायेगा.

यह भी पढ़े: Post office FD Interest rate में किया 0.30% बढ़ोतरी, 1 जुलाई से नया rate स्लैब लागु, लगी लम्बी लाइन

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 का रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ

अगर कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहा है तो तो उसको इस Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 के तहत कुल 10 हजार रुपया प्रति महिना मिलेगा. कुल मिला कर अभी 8000 से ज्यादा विद्यार्थीयों का रजिस्ट्रेशन कराया जा चूका है. इसके अंतर्गत 700 से अधिक अलग-अलग तरह के काम को सिखाया जायेगा.

यह भी पढ़े: PPF खाता वालो को सीधे-सीधे मिलेंगे 1.54 करोड़, PPF इतना रुपया पाने के लिए करें ये काम

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana में क्या सिखाया जाता है.

इस योजना में Hotel Management , Railway से संबधित टेक्निकल काम , GST से सम्बंधित चार्टेड अकाउंट वाला काम, चिकित्सा से सम्बंधित वाला काम, IT इंडस्ट्री में सॉफ्टवेर देवेलोमेंट का काम , Insurance से सम्बंधित काम शिखाया जाता है. मध्य प्रदेश की आने वाले पीढ़ी के लिए यह Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana 2023 एक वरदान साबित हो सकता है.