Site icon APANABIHAR

Bal Jeevan Bima Yojana : Post office में मात्र 6 रुपया निवेश करने पर मिलेंगे पुरे 1 लाख, और बोनस अलग से, जाने नियम और शर्ते

Bal Jeevan Bima Yojana

Bal Jeevan Bima Yojana

Bal Jeevan Bima Yojana : दिन प्रतिदिन गरीब और अमीर लोगो में फासला बढ़ता जा रहा है , जहाँ एक तरफ गरीब और गरीब होते जा रहे है वही दूसरी तरफ अमीर और अमीर होते जा रहे है. इसीलिए लिए देश में कई सारी योजना चलाया जा रहा है ताकि गरीबी तबके के लोग को थोड़ी राहत मिल जाये. इसीलिए Bal Jeevan Bima Yojana की शुरुआत की गई है.

यह भी पढ़े: इस mutual funds में किया था निवेश, पैसा हो गया 6 गुना, निवेशक के खिल उठे चेहरे, अभी और जायेगा ऊपर

Bal Jeevan Bima Yojana से बच्चे को मिलेंगे लाखो

यह Bal Jeevan Bima Yojana खास कर बच्चों के लिए शुरू की है. हालाँकि कोई जरुरी नहीं की कोई गरीब इन्सान ही इसका लाभ उठा सकते है बल्कि यह सरकारी Post Office की योजना अमीर और गरीब सबके लिए बराबर है. इस Bal Jeevan Bima Yojana में बस थोड़ी सी निवेश से लोग अपने बच्चे की जीवन सुधार सकते है.

Post office के कराया जाता है Bal Jeevan Bima Yojana

इस सरकारी पोस्ट ऑफिस (Post Office) की योजना में बच्चो के अभिवावक प्रतिदिन 6 रुपया से 18 रुपया का निवेश करके maturity पर पुरे 1 लाख एक मुस्त प्राप्त कर सकते है. साथ में बोनस अलग से मिलता है. इस Bal Jeevan Bima Yojana का लाभ उठाने के लिए कई सारी नियम और शर्ते है.

यह भी पढ़े: यहाँ मुफ्त में होता है 5 लाख का बिमा, एक भी रुपया क़िस्त भरने की जरुरत नहीं, सीधा 5 लाख आयेंगे अकाउंट में

Bal Jeevan Bima Yojana के लिए आयु सीमा

इस योजना के मिनिमम 6 रुपया का निवेश और मैक्सिमम 18 रुपया का निवेश किया जा सकता है. Bal Jeevan Bima Yojana सिर्फ बच्चो के नाम से ही खुल सकता है. यह निवेश 5 वर्ष से 20 वर्ष के आयु के बच्चे के लिए ही किया जा सकता हा. अगर बच्चे की उम्र 5 वर्ष है तो 6 रुपया प्रतिदिन के हिसाब से निवेश का अमाउंट होगा. वही 20 वर्ष के बच्चे के लिए 18 रुपया का प्रीमियम अमाउंट होगा.

यह भी पढ़े: अब गरीब भी बनेंगे करोड़पति, 1000 रुपया बन जायेगा 1 करोड़, RBI Approved, बैग भर कर मिलेगा

Bal Jeevan Bima Yojana

Maturity पर मिलेंगे एक लाख और बीच में मिलेगा बोनस

साथ ही Bal Jeevan Bima Yojana का लाभ वही बच्चे उठा सकते जिनके माता पिता की उम्र 45 से ज्यादा न हो, साथ ही अगर जिनकी योजना में खाता खुल चूका है और बीच में किसी कारणवश अभिवावक गुजर जाते है तो उस बच्चे का प्रीमियम माफ़ कर दिया जाता है. उनको maturity पर एक लाख दिए जायेंगे.

यह भी पढ़े: Post office FD Interest rate में किया 0.30% बढ़ोतरी, 1 जुलाई से नया rate स्लैब लागु, लगी लम्बी लाइन

Bal Jeevan Bima Yojana में कुल जमा रकम का बोनस भी दिया जाता है. अगर कुल प्रीमियम 1000 हजार हो गया है तो सालाना 48 रुपया का बोनस भी सभी बच्चो को उपलब्ध कराया जाता है.

Exit mobile version