iram chaudhary
iram chaudhary

UPSC Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा बहुत ही कठिन परीक्षा होता है. क्योंकि यह युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कई सारे लोग अपना पूरा जीवन बिता देते हैं. फिर भी बहुत सारे लोगों को यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल नहीं हो पाते हैं.

यह भी पढ़े – IPS Success Story: एक ही परिवार के चार लोग है IPS अधिकारी, तो पुरे देश में हो रही है इन परिवारों की चर्चा

लेकिन दोस्तों आज की इस खबर में हम जम्मू कश्मीर की रहने वाली इरम चौधरी (iram chaudhary) की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपनी सेल्फ स्टडी से पढ़ाई कर साल 2022 की यूपीएससी की परीक्षा के तीसरे प्रयास में 852वीं रैंक हासिल कर अपने पूरे परिवार सहित पूरे जम्मू-कश्मीर का नाम भी रोशन कर दी.

iram chaudhary
iram chaudhary

UPSC Success Story: हालांकि इरम चौधरी (iram chaudhary) की बचपन का सपना था डॉक्टर बनने की जिसके कारण उन्होंने एमबीबीएस की परीक्षा पास कर चुकी है लेकिन एक दिन उनके मन में एक अचानक खयाल आया सिविल सर्विस में जाने की जिसके कारण उन्होंने उसी दिन से पैसे की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और अपने चौथे प्रयास में ही सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा कर ली.

यह भी पढ़े – पिता थे पुलिस ऑफिसर और वही माँ थी हाईकोर्ट की कांउसलर, फिर बेटी ने इस तरह पास की UPSC बनी IAS अधिकारी

दोस्तों इसी तरह की एक कहानी उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के रहने वाले मुक्तेंद्र कुमार (Muktendra Kumar) की है. जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2022 की यूपीएससी के परीक्षा के दूसरे प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 819वां रैंक हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरा उत्तर प्रदेश का नाम रौशन कर दिया.