Muktendra Kumar
Muktendra Kumar

UPSC Success Story: दोस्तों अभी के समय में गरीब से गरीब पिता भी अपने बेटे बेटियों को पढ़ाते हैं. और सोचते हैं कि हमारे बेटे बेटियों पढ़ लिखकर अच्छे काम करके हमारा नाम रोशन करें. लेकिन यह माता पिता का सपना कुछ ही बच्चे पूरा कर पाते है. जैसे में हम आपको आज के इस खबर में बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़े – UPSC Success Story: युवक ने ट्रेन दुर्घटना में खो दिए अपने दोनों पैर और एक हाथ, फिर एक हाथ की तीन उंगली से मेहनत कर UPSC क्लियर किये

दोस्तों दरअसल यह कहानी उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के रहने वाले  की है. जिनके पिता मजदूरी का काम करते हैं तो वही उनके बेटे में मुक्तेंद्र कुमार (Muktendra Kumar) ने अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2022 की यूपीएससी के परीक्षा के दूसरे प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 819वां रैंक हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरा उत्तर प्रदेश का नाम रौशन कर दिया.

Muktendra Kumar
Muktendra Kumar

UPSC Success Story: दोस्तों ऐसे ही एक कहानी बजरंग प्रसाद यादव (Bajrang Prasad Yadav) की है. जिन्होंने अपने पिता के निधन के बावजूद भी अपनी हिम्मत नहीं हारे और साल 2022 की यूपीएससी के परीक्षा में 454वां रैंक हासिल कर अपने माता-पिता सहित अपने पूरे गांव का नाम भी रौशन कर दिया. दरअसल उनके पिता के नहीं होने पर उनकी मां ने उनका युपीएससी की परीक्षा के सफलता दिलाने में अहम भूमिका निभाई है.

यह भी पढ़े – 10वीं में हो गए थे फ़ेल, पिता ने कहा हार मत मानों बेटा, फिर बेटे ने चौथे प्रयास में पास किया UPSC

दोस्तों मुक्तेंद्र कुमार (Muktendra Kumar) ने अपने टूटे-फूटे घर मेरा करीब एस सी की परीक्षा की तैयारी करते थे. और आज वह आपने घर की खराब आर्थिक स्थिति की वजह से ही मेहनत करके आज इतना बड़ा सफलता हासिल कर लिया है. दोस्तों इनका यह सफलता कई दूसरे युपीएससी परीक्षार्थी के लिए प्रेरणा बन सकता है.