blank 26 8

कोरोना महामारी के कारण पैदा हुई विकट परिस्थिति में जहां अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं. कोविड-19 संक्रमितों को सांस लेने में दिक्कत होने पर ऑक्सीजन (Oxygen) की व्‍यवस्‍था करने में भी मुश्किलें आ रही हैं. वहीं, पटना का एक शख्स मसीहा बन कर लोगों की सेवा कर रहा है.

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

ऑक्सीजन मैन (Oxygen Man Gaurav Rai) के नाम से जाना जाने वाला यह शख्स लोगों की टूटती सांसों को जोड़ कर नई जिंदगी दे रहा है. ऑक्सीजन मैन के नाम से मशहूर इस शख्स का नाम है गौरव राय. गौरव पटना में मुख्य रूप से व्यावसाय करते हैं, पर कोरोना त्रासदी में लोगों के लिए रहनुमा बनकर आए हैं. जिस किसी भी जरूरतमंद को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, निःशुल्क उसके घर तक ऑक्सीजन पहुंचाते हैं.

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

गौरव राय की ऑक्सीजन मैन बनने की कहानी भी किसी फिल्म से कम नहीं है. पिछले साल 2020 में कोरोना त्रासदी में गौरव खुद कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. सांस लेने में जब दिक्कत हुई तो पत्नी ने पीएमसीएच में भर्ती कराया. वहां उन्हें ऑक्सीजन मिलना मुश्किल हो रहा था.

Also read: बिहार में 24 घंटे के अंदर बदलेगा मौसम, इन जिलों मव गरजेंगे बादल

पत्नी ने प्राइवेट से 5 घंटे की मेहनत के बाद किसी तरह ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की. बेहद मुश्किल दौर के बाद जब जिंदगी वापस लौटी तो गौरव ने दूसरों को ऑक्सीजन पहुंचाने का संकल्प लिया. पत्नी ने शुरुआत में दो सिलेंडर खरीदकर दिया और फिर शुरू हो गई मुहिम.

Also read: बिहार में फिर होगी बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

अब तक 900 लोगों की बचाई जिंदगी
गौरव राय ऑक्सीजन मुहिम के जरिये पटना में लगभग 900 लोगों की जिंदगी को बचा चुके हैं. लोगों का जब भी कॉल गौरव के पास आता है तो वह जरूरत के सिलेंडर लेकर खुद निकल पड़ते हैं और जरूरतमंद के घर तक बिना कोई शुल्क लिए पहुंचाते हैं. गौरव का काम सुबह 5 बजे शुरू होता है. उसके बाद अपने पुराने वैगन आर गाड़ी के जरिये देर रात तक बिना थके जरूरतमंदों को ऑक्सीजन मुहैया कराते हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.