Post Office FD scheme : पैसा डबल करने वाला सबसे बेहतर स्कीम अभी सिर्फ Post Office के पास है. वैसे तो Post Office फिक्स्ड डिपाजिट (Fixed Deposit) पर अधिकतम 7% का interest दे रही है लेकिन आज जो स्कीम हम आपके लिए लेकर आये है, उसमे निवेशक का पैसा सीधा डबल हो जाता है.

यह भी पढ़े: स्पेशल FD के टेन्योर में हुआ बदलाव, 8% का interest rate स्लैब लागु, Bajaj Finserv , HDFC , SBI और Post Office से आगे

गारंटी 100% होती है

Post Office में निवेश करने के कई फायदे है सबसे बड़ा फायदा यहाँ यह है की इसमें पैसा की गारंटी 100% होती है. ऐसी गारेंटी तो कोई FD (Fixed Deposit) संस्था नहीं लेती है. हालाँकि Equitas, Bajaj Finance और HDFC में इससे अच्छे-अच्छे ऑफर है लेकिन वहां पैसे की गारेंटी नहीं है. इसीलिए लोग Post Office के investment स्कीम में ज्यादा निवेश करते है.

सिर्फ Post Office में होता है निवेश

इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र योजना 2023 है. यह एक सरकारी योजना है जिसमे सिर्फ Post Office के द्वारा ही निवेश किया जा सकता है. इस योजना के तहत एक निश्चित समय सीमा में निवेशक का पैसा डबल हो जाता है. साथ ही यह एक इनकम टैक्स सेविंग करने में भी काम आता है.

यह भी पढ़े: Post office FD Interest rate में किया 0.30% बढ़ोतरी, 1 जुलाई से नया rate स्लैब लागु, लगी लम्बी लाइन

Kisan Vikas Patra yojna 2023
Kisan Vikas Patra yojna 2023

किसान विकास पत्र योजना 2023

किसान विकास पत्र योजना 2023 के तहत निवेशक का पैसा कुल 115 महिना में डबल हो जाता है. 115 महिना मतलब पुरे 9 वर्ष 7 महिना में Post Office इस स्कीम के तहत निवेशको का पैसा डबल करके लौटती है. इसमें 7.5% का इंटरेस्ट रेट दिया जाता है जो वार्षिक कंपाउंड इंटरेस्ट के हिसाब से गणना किया जाता है.

यह भी पढ़े: FD के लिए लगी लम्बी लाइन, Bajaj FinServ ने बढाया FD interest rate, HDFC, ICICI, PNB, SBI और IDBI के छूटे पसीने

Kisan Vikas Patra yojna 2023 के अंतर्गत निवेशक सबसे कम रकम 1000 रु जमा कर सकता है, और ज्यादा से ज्यादा जितना मर्जी उतना पैसा को निवेश किया जा सकता है. यह एक ऐसी investment fixed deposit scheme है जिस पर लोन भी लिया जा सकता है.

अगर बीच में निवेशक को पैसे की जरुरत पड़ जाये तो इसे देश के किसी भी बैंक में किसान विकास पत्र योजना 2023 को गिरवी रख कर इसके बदले लोन ले सकते है. लेकिन अगर पैसे किसान विकास पत्र योजना 2023 से निकाल लिया तो यह बांड टूट जाता है. इसीलिए अक्सर निवेशक इसे गिरवी रख कर अपना जरुरत पूरा करते है और पुरे 115 महीने बाद डबल रकम पाते है.