Post office fixed deposit new interest slab
Post office fixed deposit new interest slab

Post office FD Interest rate : फाइनेंसियल इयर 2023-24 के लिए 1 जुलाई से Q3 शुरू हो चूका है. वित्त मंत्रालय ने देश की सबसे प्रतिष्ठित और भरोसेमंद सरकारी FD (Fixed deposit) स्कीम के लिए समर्पित Post Office ने लगभग सभी FD स्कीम पर अपने interest rate को बढ़ा दिया है. नया वाला FD (Fixed deposit) व्याज दर दिनांक एक जुलाई से देश भर के पोस्ट ऑफिस में लागु भी कर दिया गया है.

यह भी पढ़े: FD के लिए लगी लम्बी लाइन, Bajaj FinServ ने बढाया FD interest rate, HDFC, ICICI, PNB, SBI और IDBI के छूटे पसीने

Post Office FD के व्याज दर में हुई बढ़ोतरी

Post Office FD के लिए अब से सभी ग्राहकों को 0.30% का अधिक व्याज मिलेगा. यह व्याज दर में बढ़ोतरी कुछ चुनिन्दा स्मॉल सेविंग्स स्कीम में ही की गई है. सरकार द्वारा रेपो रेट के बढ़ने से FD इंटरेस्ट रेट (Fixed deposit) में इजाफा हो रहा है. यह खबर के मिलते ही सभी पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है.

1 वर्ष और 2 वर्ष में हुई है बढ़ोतरी

पोस्ट ऑफिस में टर्म डिपाजिट FD (Fixed deposit) के लिए कोई ग्राहक अगर एक वर्ष में लिए FD करता है तो पहले उसे 6.80% का व्याज मिलता था. लेकिन नए रेट स्लैब के अनुसार अब उसी ग्राहक को 6.90% का व्याज मिलेगा. 2 साल के लिए पुराना interest rate 6.90% था, लेकिन 1 जुलाई से लागु होते ही नया interest rate 7% का हो गया है.

यह भी पढ़े: LIC का शानदार स्कीम हुआ लांच, मिलेंगे 36,000 रुपया प्रति महिना, LIC एजेंट को कहे ये बात

Post office FD Interest rate
Post office FD Interest rate

यह भी पढ़े: FD पर 9.6% का interest rate पाने का लास्ट चांस, घटने वाला है FD व्याज दर, यह बैंक दे रहा है 9.6% का बम्पर व्याज

3 वर्ष और 5 वर्ष में नहीं हुई है बढ़ोतरी

वहीँ post office के 3 साल और 5 साल वाले FD के interest रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. 3 साल और 5 साल वाले FD को पहले की तरह क्रमशः 7% और 7.5% व्याज मिलता रहेगा. इसके साथ PPF Scheme (Public Provident Fund) , Senior Citizen Savings Scheme, Kisan Vikas Patra और Sukanya Samriddhi Yojana पर व्याज दर पुराने स्लैब के अनुसार मिलेगा.