FD पर जितना भारत के लोगो को भरोसा है उतना तो किसी भी निवेश स्कीम पर नहीं है. क्योकि FD (fixed deposit) में ग्राहक का रकम सुरक्षित रहने की 100% गारेंटी होती है. एक निश्चित समय अवधी में FD वाले बैंक ग्राहक का रकम पर व्याज दे कर उसे दोगुना या तीनगुना कर देती है. मिली जानकारी के अनुसार अब फिक्स्ड डिपाजिट पर व्याज दर घटने वाला है.

यह भी पढ़े: Fixed Deposit पर 9.50% का interest rate हुआ लागु, PNB, HDFC, SBI, सभी FD स्कीम के पसीने छूटे, RBI से मान्यता प्राप्त

बढ़ सकता है रेपो रेट

जैसे-जैसे देश में महंगाई कण्ट्रोल में आ रहा है वित्त मंत्रालय ने रेपो रेट घटाने पर विचार कर रही है. रेपो रेट के घटने से सभी लोन सम्बन्धी में interest rate में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा. फ़िलहाल देश में फिक्स्ड डिपाजिट पर सबसे ज्यादा सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक interest दे रही है.

FD पर सबसे ज्यादा व्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक अभी सामान्य ग्राहक को 9.10% का व्याज दर और वरिष्ठ नागरिक को 9.6% का बम्पर व्याज दर ऑफ़र कर रही है. एक साल से पांच साल के लिए FD कर पर यह व्याज दर ग्राहकों को मुहैया कराया जाता है. अगर कोई ग्राहक 5 साल के लिए फिक्स्ड सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में करता है तो उसे डिपाजिट रकम पर 9.10% से 9.6% का interest rate मिलेगा.

यह भी पढ़े: FD पर मिल रहा 9.71% का तगड़ा Interest Rate, RBI के देख रेख में होता है FD, महिला और वरिष्ठ नागरिक को extra interest

Suryoday Small Finance Bank FD rate slab
Suryoday Small Finance Bank FD rate slab

वरिष्ठ नागरिक को सबसे ज्यादा व्याज

वहीँ इस बैंक में 3 साल से 5 साल वाले को 6.75% का व्याज मिलेगा साथ ही वरिष्ठ नागरिक को 7.25% का व्याज मिलेगा. एक और 999 दिन का नया FD स्कीम आया है जिसमे 999 दिन के लिए अपना रकम FD में जमा करने पर सामान्य ग्राहक को 8.50% का व्याज और वरिष्ठ नागरिक को 9.00% का व्याज मिलेगा.

यह भी पढ़े: Credit Card अब वसूला जायेगा 20% का Tax, लागु हुआ नया टैक्स स्लैब, वित्त मंत्रालय ने किया नियम में बदलाव

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट के लिए 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए FD स्कीम है. सभी तरह के व्याज दर को 5 मई 2023 को फिर से संसोधित किया जा चूका है.