LIC (Life Insurance Corporation) भारत सरकार की सबसे बड़ी जीवन बिमा कंपनी है. देश के अधिकांश को LIC से ही अपना जीवन बिमा करवाते है. LIC के पास एक से बढ़ कर एक शानदार स्कीम है. जिसके ग्राहक एक मुश्त रकम जमा कर देने के बाद पेंशन के तौड़ पर प्रति महीने एक अच्छी रकम मिलता रहता है. आइये जानते है आज के इस शानदार LIC स्कीम के बारे में .

यह भी पढ़े: एक लाख बन जायेगा 2 लाख, सरकार लेती है गारंटी, आसानी से हो जायेगा रकम दोगुना, RBI ने दी मंजूरी

LIC Jeevan Akshay Policy है शानदार

LIC के इस स्कीम का नाम है LIC Jeevan Akshay Policy. यह स्कीम देश की सबसे लोकप्रिय स्कीम है. इसमें एक बार एक मोटा रकम जमा करना होता है, उसके बाद आपको जितना मर्जी है पेंशन के तौड़ पर LIC से मिलता रहेगा. मलतब यह है की एक बार क़िस्त दे और जीवन भर कमाते रहे.

LIC Jeevan Akshay Policy में 12 हजार से शुरू करें

LIC Jeevan Akshay Policy में कितनी भी अमाउंट में प्रीमियम जमा कर सकते है. सबसे कम ग्राहक 12 हजार रुपया के प्रीमियम से LIC Jeevan Akshay Policy की शुरुआत कर सकता है. अगर आपके पास अधिक रकम है तो आप ज्यादा प्रीमियम वाले प्लान में जा सकते है. इसे कई FD scheme (Suryoday FD Scheme) से बेहतर माना जा रहा है.

यह भी पढ़े: Fixed Deposit पर 9.50% का interest rate हुआ लागु, PNB, HDFC, SBI, सभी FD स्कीम के पसीने छूटे, RBI से मान्यता प्राप्त

LIC Jeevan Akshay Policy
LIC Jeevan Akshay Policy

कैसे मिलेगा 36,000 रुपया प्रति महिना पेंशन

अगर कोई ग्राहक LIC Jeevan Akshay Policy में एक लाख रुपया वाला प्लान को चुनता है तो उसे 1 हजार रुपया प्रति महिना पेंशन के तौड़ पर जीवन भर मिलते रहेंगे. वहीँ कोई व्यक्ति इसके 70,00,000 रुपया वाला प्लान लेता है तो उसे LIC Jeevan Akshay Policy के अनुसार लगभग 36,000 रुपया प्रति महिना पेंशन पर तौड़ पर मिलता रहेगा.

यह भी पढ़े: FD पर मिल रहा 9.71% का तगड़ा Interest Rate, RBI के देख रेख में होता है FD, महिला और वरिष्ठ नागरिक को extra interest

आयु सीमा क्या है.

इस LIC Jeevan Akshay Policy का लाभ 35 वर्ष में 85 वर्ष के आयु वाले लोग उठा सकते है. इसमे एक बात तो साफ़ हो गई की ग्राहक जितना होता रकम इस पालिसी में निवेश करेगा उसे उतना ज्यादा प्रति माह पेंशन मिलेगा. इस पालिसी को सिंगल या फिर दो लोगो द्वारा जॉइंट भी लिया जा सकता है.