किसान विकास पत्र योजना
किसान विकास पत्र योजना

किसान विकास पत्र योजना (केवीपी) सरकारी पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाया गया एक ऐसी योजना है जो जिसमे एक सिमित समय में निवेशक के रकम दोगुना करके लौटाया जाता है. यह एक सरकारी योजना है. इसमे सभी निवेशक के पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते है. कोई तरह का जोखिम नहीं है.

यह भी पढ़े: Fixed Deposit पर 9.50% का interest rate हुआ लागु, PNB, HDFC, SBI, सभी FD स्कीम के पसीने छूटे, RBI से मान्यता प्राप्त

वैसे तो देश में घर बैठे रकम दोगुना करने के कई तरह के स्कीम चल रहे है लेकिन सभी योजना में ये किसान विकास पत्र योजना (केवीपी) सबसे कारगर साबित हो रहा है. अगर कोई निवेशक एक लाख का निवेश करता है तो उसे समय अवधी पूरा होने पर 2 लाख मिलेंगे.

115 महीने में पैसा होगा डबल

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाया गया यह किसान विकास पत्र योजना (केवीपी) निवेशक के रूपये कुल 115 महीने में दोगुना करके लौटा देती है. अगर इसे साल में तोडा जाये तो कुल 9 वर्ष 7 महीने में पोस्ट ऑफिस केवीपी द्वारा रकम को दोगुना कर देती है. कई best FD scheme भी रकम को 9-10 साल में भी दोगुना कर देती है.

मिलता है सालाना चक्रवृद्धि व्याज

इस योजना में सालाना कंपाउंड इंटरेस्ट के आधार पर रकम का मूल्यांकन किया जाता है. फ़िलहाल इसके तहत 7.5% का सालाना व्याज दिया जाता है. इस सरकारी स्कीम के तहत निवेशक जितना मर्जी उतना रकम निवेश कर सकते है. बीच में अगर पैसो की जरुरत पड़ी तो यह बांड गिरवी रख कर बैंक से लोन भी ले सकते है.

किसान विकास पत्र योजना
किसान विकास पत्र योजना

यह भी पढ़े: FD पर मिल रहा 9.71% का तगड़ा Interest Rate, RBI के देख रेख में होता है FD, महिला और वरिष्ठ नागरिक को extra interest

लेकिन इन सब में कहा जाता है की कभी भी मोटी रकम एक बार में निवेश नहीं करना चाहिए क्योकि मुसीबत के वक्त यह बांड टूटने का डर रहता है. परन्तु अगर छोटा-छोटा अमाउंट में निवेश किया जाये तो 1 -2 बांड टूटने पर भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

1000 से शुरू कर सकते है निवेश

किसान विकास पत्र योजना (केवीपी) में ग्राहक मिनिमम 1000 का निवेश कर सकता है. और अधिक से अधिक जितना मर्जी उनता निवेश कर सकता है. पोस्ट ऑफिस के इस किसान विकास पत्र योजना (केवीपी) में पैसो की गारंटी पूरी तरह से सरकार लेती है. जिसके कारण कोई लोगो में यह योजना एक आकर्षण का केंद्र बन गया है.