Virendra Kumar Meena
Virendra Kumar Meena

UPSC Success Story: दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम राजस्थान के कोटा शहर के रहने वाले वीरेंद्र कुमार मीणा (Virendra Kumar Meena) की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने बचपन में सोचा था इंजीनियर बनने का सपना लेकिन 12वीं वर्ग में कम मार्क्स होने के वजह से नहीं मिला था आईआईटी कॉलेज में एडमिशन.

image 25 1
Virendra Kumar Meena

यह भी पढ़े – IAS Success Story: प्रेगनेंट के दौरान कर रही थी UPSC की तैयारी, कड़ी मेहनत कर बनी IAS

फिर भी इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारा और अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर युपीएससी (UPSC) की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दीए. और बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी से पढ़ाई कर साल 2022 के युपीएससी की परीक्षा के चौथे प्रयास में 833वां रैंक हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरे कोटा का नाम रौशन कर दिया.

UPSC Success Story: वीरेंद्र कुमार मीणा (Virendra Kumar Meena) का जन्म राजस्थान के कोटा शहर में हुआ था. उनके पिता एक रेलवे में लोको पायलट है. वही उनकी मां एक गृहिणी है. इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई कोटा शहर से ही पूरा किया. और वहीं से उन्होंने बिना कोचिंग के सहारे अपनी सेल्फी के दम पर युपीएससी की परीक्षा में भी सफलता हासिल किया.

यह भी पढ़े – IAS SUCCESS STORY: फुल टाइम जॉब के साथ साथ की UPSC परीक्षा की तैयारी बनी आईएएस ऑफिसर

दोस्तों ऐसे ही एक कहानी महाराष्ट्र (Maharashtra) के धुले जिले के रहने वाले आईएएस राजेंद्र भारूड़ (IAS Rajendra Bharud) की है. जिन्होंने आपने पिता के निधन के बाद भी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस (IAS) अधिकारी बनकर अपने माता-पिता सहित अपने पूरे परिवार का नाम रौशन कर दिया.