IAS Rajendra Bharud)
IAS Rajendra Bharud)

IAS Success Story: दोस्तों अगर आप पढ़ने में बहुत तेज हो और आपके अंदर कुछ कर दिखाने की हौसला हो तो आप कितने भी गरीब परिवार से क्यों ना हो आप जरूर अपना सफलता हासिल कर लेंगे. ऐसे ही दोस्तों एक कहानी महाराष्ट्र के धुले जिले की रहने वाली आईएएस राजेंद्र भारुड़ (IAS Rajendra Bharud) की है. जिन्होंने अपने मां के पेट में ही था.

यह भी पढ़े – IAS दीपक रावत: कभी करते थे कूड़ा कचरा चुनने का काम, फिर इस तरह पास किया UPSC बने IAS अधिकारी

तभी उनके पिता का निधन हो गया था. वह बेहद गरीब परिवार से थे. जिसके कारण आज तक उन्होंने अपने पिता की फोटो तक भी नहीं देख पाए हैं. हालांकि उनकी मां ने शराब बेचकर उनका पालन पोषण किया और पढ़ाया एवं उन्होंने अपने गरीब परिवार के देखते हुए खूब मेहनत से पढ़ाई कर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बन गए.

IAS Rajendra Bharud)
IAS Rajendra Bharud)

IAS Success Story: आईएएस राजेंद्र भारुड़ (IAS Rajendra Bharud) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई मुंबई के सरकारी स्कूल से पूरा किया. वह बचपन से ही पढ़ने में बहुत तेज थे. उन्होंने अपनी 10वीं वर्ग में 95% मार्क्स हासिल किए और 12वीं वर्ग में 90% नंबर हासिल किया और उसके बाद मेडिकल की तैयारी करना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़े – 6ठी क्लास में फेल होने के बाद भी नहीं हारी हिम्मत, UPSC की परीक्षा में हासिल की दूसरा स्थान बनी IAS अधिकारी

लेकिन अचानक उन्होंने एक दिन मेडिकल की तैयारी छोड़कर यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दीए. और अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर युपीएससी के परीक्षा के पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर कलेक्टर बनकर अपने माता-पिता सहित पूरा देश का नाम रोशन कर दिया.

IAS success Story: इसी तरह की एक कहानी आईएएस रेखा सिंह (IAS Rekha Singh) की है. जिन्होंने अपनी पति के निधन के बाद भी अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी और खूब मेहनत से तैयारी कर युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने पूरे परिवार सहित देश का नाम रौशन कर दी.