dongre revaiah upsc topper
dongre revaiah upsc topper

UPSC Success Story: दोस्तों अभी के समय को देखते हुए कोई भी सरकारी नौकरी लेना आसान बात नही है. इसके लिए आपको करी मेहनत करनी परेगी. संघ लोक सेवा आयोग (upsc )की परीक्षा को देश का सबसे मुस्किल परीक्षाओ में से एक माना जाता है. इस एग्जाम में बहुत सरे स्टूडेंट भाग लेते है.
यह भी पढ़े:-IAS Inayat Khan: खूबसूरती होने के साथ-साथ देश के सबसे महान IAS के लिस्ट में भी शामिल है इनकी नाम

UPSC Success Story in hindi: लेकिन कुछ स्टूडेंट ही इस एग्जाम को क्लियर कर पाते है. ऐसे ही कुछ लेख है. upsc की एग्जाम में सफलता हासिल करने वाले डोंगरे रेवैया( dongre revaiah) की. जिनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ. डोंगरे रेवैया के पिताजी की नही है डोंगरे रेवैया के जन्म के 4 वर्ष बाद ही उनके पिता का निधन हो गया था.

dongre revaiah

UPSC Success Story in dongre revaiah: डोंगरे रेवैया( dongre revaiah) के पिताजी का देहांत के बाद उनके परिवार का सारा भार उनके माँ पे आ गया था. डोंगरे रेवैया की माँ का नाम विस्तारा बाई है. जो की अपने परिवार का किसी तरह गुजरा करने के लिए गाँव के एक सरकारी विद्यालय में खाना बानाने का काम करती है ताकि उनका परिवार चल सके.
यह भी पढ़े:-UPSC की तैयारी छोड़ दोस्त के साथ शुरू किया चाय की दुकान, अब कमा रहे है सलाना 100 करोड़ रुपए

UPSC Success Story: डोंगरे रेवैया( dongre revaiah) की माँ को ज्यादा पैसे नही मिलते थे. लेकिन जितना ही मिलता था वो उसी में अपना गुज़ारा करती और अपने बेटे को पढ़ाती थी. बेटे ने भी माँ की हालत और घर की हालत को देखते हुए हमेशा से मन लगाकर पढाई करते आ रहे थे. उन्होंने 10th तक की पढाई आसिफाबाद के तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेसिडेंशियल विद्यालय से की है.

UPSC Success Story: फिर उन्होंने 12th की पढाई के लिए हैदराबाद के TSWR जूनियर कॉलेज में गए. अपने कठिन परिश्रम के बदौलत उन्होंने IIT JEE में सफलता प्राप्त की. जिसमे उन्हें IIT मद्रास मिला. परन्तु डोंगरे रेवैया( dongre revaiah) के पास रजिस्ट्रेशन करवाने के भी पैसे नही थे. फिर उनकी मुलाकात जिले के कलेक्टर से हुई.

UPSC Success Story: जिन्होंने डोंगरे रेवैया( dongre revaiah) को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए फीस भर दिए. और उन्होंने उनको आगे की तैयारी करने को कहा. डोंगरे रेवैया स्नातक की पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने एक ओएनजीसी में जॉब करने लगे. क्योकि उन्हें आगे की पढाई के लिए पैसो की जरुरत थी. इस लिए उन्होंने जॉब ज्वाइन कर लिये.

फिर डोंगरे रेवैया( dongre revaiah) ने वर्ष 2021 में (centre for science and environment) का एग्जाम दिए जिसमे उनको सफल होने में कुछ नंबर की कमी रह गयी थी. उस एग्जाम को देकर उनको इतना तो यकींन हो गया था. की वो उस एग्जाम को दुबारा प्रयास में जरुर क्लियर कर लेंगे.

डोंगरे रेवैया( dongre revaiah) ने ऐसा ही किया उन्होंने upsc की एग्जाम की तैयारी के लिए अपना नौकरी छोर दिए और पूरा जोर सोर से अपने आप को एग्जाम की तैयारी में लगा दिए और सफलता हासिल की.

.