fd8ebaa8 76dd 4eac ba4f 3bf4c0307879

 बिहार में क़ोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पटना का महावीर मंदिर (Mahaveer Mandir Patna) बड़े संकट मोचक के रूप में लोगों की मदद करने आया है. भले ही बिहार सरकार ने तमाम धार्मिक स्थल को क़ोरोना की वजह से बंद करा दिया गया है लेकिन बावजूद इसके हनुमान मंदिर न्यास समिति ने कोरोना काल में ऑक्सीजन (Free Oxygen in Patna) की जरूरत को देखते हुए ये तय किया है कि मंदिर कोरोना मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन मुहैया कराएगा साथ ही शुरूआती कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को निःशुल्क दवा किट भी उपलब्ध कराएगा.

Also read: बिहार में आज इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने IMD अलर्ट

पटना के महावीर मंदिर प्रबंधन ने कोविड मरीजों के इलाज समेत कई और सुविधाओं की घोषणा भी की है. मन्दिर न्यास द्वारा संचालित बेगूसराय स्थित महावीर अग्रसेन सेवा सदन को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए डाक्टरों की तैनाती कर दी गई है. महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि ऑक्सीजन आदि जरूरी तैयारी के बाद अस्पताल में कोरोना मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा. पहले यहां सामान्य रोगियों के लिए अस्पताल खोला जाना था.

Also read: बिहार में फिर होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अति महत्वपूर्ण मानवीय दायित्व के तहत मन्दिर की ओर से कोरोना के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन निःशुल्क मुहैया कराया जाएगा. इसके लिए महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर में दो नये ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे. एक में लिक्विड से ऑक्सीजन तैयार होगा और दूसरे में हवा से. लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट के लिए कोलकाता की कंपनी लिंडे इंडिया लिमिटेड को आर्डर किया गया है. हवा से ऑक्सीजन तैयार करने के लिए महाराष्ट्र की एजेंसी से संपर्क किया गया है. दोनों प्लांट चालू होते ही कोरोना मरीजों को निःशुल्क ऑक्सीजन  मिलने लगेगा.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि शुरुआत में खाली सिलेंडर लाने पर ऑक्सीजन दिया जाएगा, इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा. यह सुविधा केवल कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए है. अस्पताल में सिलेंडर की आपूर्ति होने पर जरूरतमंद कोरोना मरीजों को सिलेंडर के साथ ऑक्सीजन मिलेगा. शुरूआती लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए महावीर मन्दिर की ओर से जरूरी दवाओं की किट निःशुल्क दी जाएगी.

Also read: बिहार में फिर होगी बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित महावीर कैंसर संस्थान, महावीर वात्सल्य अस्पताल और महावीर आरोग्य संस्थान तीनों स्थानों पर एक-एक सेंटर बनाया गया है. सोमवार से दवाओं का वितरण शुरू हो जाएगा. कोरोना मरीजों को एंबुलेंस की किल्लत को देखते हुए महावीर मन्दिर प्रबंधन ने निःशुल्क एंबुलेंस और अंतिम यात्रा वाहन देने का निर्णय लिया है. कोरोना मरीजों को मुफ्त एंबुलेंस सहायता के लिए दूरभाष नं 0612-2275657 जारी किया गया है. कोरोना संबंधित निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श के लिए तीनों अस्पताल के चिकित्सकों का महावीर मन्दिर कोविड 19 हेल्प ग्रुप बनाया गया है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.