blank 11 8

माता-पिता की कड़ी मेहनत उनके बच्चों को सीखने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। चाहे वह करियर की योजना बना रहा हो, या शिक्षाविदों के वित्तपोषण के लिए। माता-पिता ये सारे कार्य करते हैं। बच्चे को एक सफल व्यक्ति बनने में मदद भी करते हैं। कई माता-पिता अपने शिक्षित नहीं होने के बावजूद उनके जीवन मे यह एक बाधा नहीं बनने देते हैं। उन्हें हार नहीं मानने देते। अपने बच्चों को बल प्रदान करने के लिए जितना मुश्किल हो उतना प्रयास करते हैं।

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

सोशल मीडिया पर ब्राउज़ करते हुए मैंने प्रकाश जाधव (Prakash Jadhav) नाम के व्यक्ति द्वारा एक के बाद एक ठोकर खाई हुई तस्वीरों को देखा। पोस्ट में उनके दीक्षांत समारोह में उपाधि प्राप्त करने की छवि थी। हालांकि एक स्नातक गाउन में इस युवा लड़के के अलावा उसकी माँ थी, गुलाबी नौवारी साड़ी में उस लड़के की तुलना में दस गुना अधिक खुशी का आनंद था।

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

जिसने अभी-अभी अपनी डिग्री हासिल की है। छवि के कैप्शन में प्रकाश ने कहा, यह दिन मेरे जीवन के सबसे कीमती दिनों में से एक है। प्रकाश ने कहा, “मुझे अपनी माँ की प्रार्थनाएँ याद हैं और उन्होंने हमेशा मेरा अनुसरण किया है। वे जीवन भर मेरे साथ मुश्किलों में खड़ी रहीं हैं।” देश और दुनिया भर के लोगों ने प्रकाश की प्रशंसा की है और उन प्रयासों की सराहना किये। जो उनकी माँ ने उन्हें जीवन के इस मुकाम तक पहुंचाया है।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

छवि 2019 की है जब प्रकाश पुणे (Pune) के फर्ग्यूसन कॉलेज (Fergusson Collage) से पास हुए। इन्होंने विश्वविद्यालय में प्रथम रैंक प्राप्त करने के साथ-साथ कॉलेज बीएससी (B.Sc) में भूविज्ञान (Geology) में विशेषज्ञता प्राप्त की।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

वर्तमान में वह आईआईटी धनबाद (IIT Dhanbad) का एक हिस्सा है। जिसे इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स (Indian School of Mines) भी कहा जाता है। जहां वह एप्लाइड जियोलॉजी के क्षेत्र में अपने मास्टर ऑफ साइंस को पूरा कर रहा है।

प्रकाश की छवि यह दिखाने के लिए है कि जब आप दृढ़ निश्चय और कड़ी मेहनत के साथ काम को अंजाम देते हैं, तो लोग कैसे प्रशंसा करते हैं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.