blank 45 2

महज 15 साल की उम्र में चीनू कला नाम की एक लड़की ने पारिवारिक तनाव के चलते घर छोड़ दिया था. मुंबई की चीनू घर छोड़ने के साथ ही सड़क पर आ गई थीं, उनके पास कोई ठिकाना नहीं था और जेब में महज 300 रुपये थे.

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

कुछ कपड़ों और एक जोड़ी चप्पल में निकली चीनू ने एक ठिकाना ढूंढा जहां हर रात गद्दे का 20 रुपये किराया लगता था. कुछ दिन नौकरी ढूढ़ने के बाद एक नौकरी हाथ लगी जिसमें वह घर-घर जाकर चाकू के सेट आदि सामान बेचती थीं. सेल्सगर्ल की इस नौकरी से उन्हें हर दिन 20 से 60 रुपये की कमाई होती थी.

Also read: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

rubans

ये काम इतना आसान नहीं था क्योंकि उनके मुंह पर लोग अपने गेट मार देते थे, लेकिन इससे उन्होंने अपना मनोबल गिरने नहीं दिया. इसके साथ वह पहले से और भी ज्यादा मजबूत होती चली गईं. 

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

काम अच्छा किया और एक साल बाद ही चीनू को प्रमोशन मिल गया. महज 16 साल की उम्र में वह सुपरवाइजर बन अपने अंडर तीन लड़कियों को ट्रेनिंग देने लगीं. अब उन्हें पहले से ज्यादा पैसे मिलने लगे.

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

द बेटर इंडिया से हुई बातचीत में 37 वर्षीय चीनू ने बताया कि वह हमेशा से एक बिज़नेस पर्सन बनना चाहती थीं. हालांकि, एक समय ऐसा भी तब जब उनके लिए सफलता का मतलब था दो समय की रोटी जुटा लेना.

15 साल की उम्र में ही घर छोड़ देने की वजह से चीनू ने शिक्षा प्राप्त नहीं की थी. सेल्सगर्ल के बाद उन्होंने एक रेस्टोरेंट में बतौर वेट्रेस भी काम किया और अगले तीन सालों में उन्होंने खुद को आर्थिक रूप से स्थिर कर लिया. 

साल 2004 में उनकी ज़िन्दगी ने एक नया मोड़ लिया, उन्होंने अमित कला से शादी की. जो आगे चलकर चीनू का एक बड़ा सहारा बने. शादी के बाद चीनू बेंगलुरु शिफ्ट हो गईं.

rubans

और इसके दो साल बाद उन्होंने अपने दोस्तों के बहुत कहने पर Gladrags मिसेज इंडिया पेजेंट में भाग लिया. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अन्य प्रतिभागी बहुत अच्छे थे जबकि चीनू पूरी शिक्षित भी नहीं थीं.

साल 2014 में रुबंस कंपनी की नींव पड़ी. यहां एथनिक और वेस्टर्न हर ज्वेलरी जिनकी कीमत 229 से 10,000 रुपयों के बीच है. बेंगलुरु में स्टार्ट हुए इस बिज़नेस का विस्तार अब कोच्चि और हैदराबाद तक हो चुका है.

rubans

शुरुआत में उतार चढ़ाव के बाद अब चीनू ने अपनी पैठ बना ली है. पिछले साल उनकी कंपनी का रेवेन्यू कुल 7.5 करोड़ रुपये रहा. आज चीनू वह 25 लोगों को तनख्वाह देने के काबिल हैं और ये उनकी सफलता के बारे में बहुत हद तक बयां कर देता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.