blank 4 5

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित किये गए UPPSC PCS 2020 परीक्षा के परिणाम में महिलाओं ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टॉप 10 लिस्ट में पांच होनहार महिलाएँ शामिल हैं जिसमें पंजाब की संचिता शर्मा ने मेरिट लिस्ट टॉप को किया है। संचिता शर्मा ने यह सफलता निरंतर मेहनत और अडिग हौसले से हासिल की है।

वह बताती हैं की उनके स्कूल प्रिंसिपल ने उनसे एक बार कहा था कि वह एक दिन संचिता को लाल बत्ती वाली गाड़ी में बैठे देखना चाहते हैं और उनकी यह बात हमेशा संचिता के मन में रही। उनके इसी सपने को पूरा करने के लिए संचिता ने निष्ठुर मेहनत की जिसका नतीजा आज सबके सामने हैं। उनके स्कूल प्रिंसिपल अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन संचिता ने उनका सपना पूरा कर दिखाया है।

संचिता शर्मा मूल रूप से पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर (नवां शहर) की रहने वाली हैं। उनके पिता चंद्र शेखर फार्मासिस्ट हैं और माँ लेक्चरर है। उनकी एक बड़ी बहन हैं जो डेंटिस्ट हैं और छोटा भाई वकील है। संचिता ने पंजाब विश्वविद्यालय से बीई केमिकल इंजीनियरिंग एवं फिर एमबीए की पढ़ाई की। इसके बाद वह स्टेट PCS परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली आई। यहाँ उन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के आवासीय कोचिंग अकादमी के साथ जुड़ कर तैयारी का सफर शुरू किया। 

दूसरे प्रयास में मिली सफलता 

sanchita uppsc topper

संचिता पिछले दो सालों से जामिया में रह कर ही परीक्षा की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने वर्ष 2019 में भी UP PCS परीक्षा दी थी परन्तु सफलता नहीं मिल पाई थी। संचिता अपनी असफलताओं से निराश नहीं हुई और अगले ही वर्ष एक बार फिर परीक्षा के लिए उपस्थित हुई। इस बार उन्होंने परीक्षा की हर स्टेज के लिए खूब मेहनत की और सफलता हासिल भी की। मेरिट लिस्ट में टॉप पर अपना नाम देख कर संचिता को विश्वास ही नहीं हुआ की उनकी कड़ी मेहनत रंग लाई है और उन्होंने परीक्षा में टॉप किया है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.