blank 42 1

आज हम गुजरात के वडोदरा शहर की निवासी शैलजा बेन काले (Shelja Ben kale) की कामयाबी की दास्तां बताने जा रहे हैं। शैलजा ने वर्ष 2018 में तीन लाख रुपए से शुद्ध घानी तेल का बिजनेस शुरू किया था और अभी वे मूंगफली, बादाम, नारियल जैसे 10 प्रकार के तेलों का व्यापार कर रही हैं। इस व्यवसाय से वे अभी हर साल तीन से चार लाख रुपए का मुनाफा आसानी से कमा रही हैं। शैलजाबेन इस बिज़नेस के बारे में यूट्यूब पर वीडियो देखकर सीखी हैं।

वीडियो में देखें शुद्ध घानी तेल के बिजनेस की पूरी प्रक्रिया को

शैलजा बेन (Shelja Ben kale) बताती हैं कि मार्केट में जो तेल मिलता है, उसमें कैमिकल मिक्स किए जाते हैं और इसमें फैट भी अधिक होता है। यही कारण है कि सभी चिकित्सक घानी तेल का उपयोग करने को कहते हैं। ये तेल स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसी वज़ह से आजकल लोग घानी तेल का अधिक उपयोग कर रहे हैं और लोग इसके इस्तेमाल के लिए जागरूक भी हो रहे हैं। शैलजाबेन ग्राहकों को बिना मिलावट का शुद्ध तेल उपलब्ध कराती हैं।

हर महीने एक हज़ार लीटर तेल निकाल लेते हैं

वे कहती हैं कि पहले तो हम रोजाना 10 से 12 लीटर तेल ही निकालते थे, पर इस समय एक हज़ार लीटर तेल हर माह निकाल रहे हैं। दरअसल शैलजाबेन उत्तर प्रदेश की मूल निवासी हैं। जब वे 10 वर्ष की थीं, उस समय उनके पूरे परिवार के साथ वे भी वडोदरा शहर में शिफ्ट हो गईं थी। जब उन्होंने 12वीं कक्षा पूरी की तभी उनका विवाह हो गया था। शैलजाबेन का एक बेटा व एक बेटी है। उनका बेटा विदेश में है और बेटी बेंगलुरु में अपनी एजुकेशन पूरी करने गयी है। शैलजा के पति का नाम राजेश है, वे एक पेट्रोलियम कंपनी में कार्य करते हैं।

शैलजा बेन (Shelja Ben kale) यह भी बताती हैं की, ‘पहले मैं पापड़ बेचा करती थी। फिर गार्डनिंग का कार्य शुरू किया। इसी दौरान यूट्यूब से मैंने घानी तेल के बारे में जाना और वीडियो देखकर काफ़ी जानकारी प्राप्त की। लोगों के बीच इस तेल की मांग बढ़ रही थी। तब मेरे मन में विचार आया कि यदि इस सेक्टर में कार्य किया जाए तो इससे अच्छी कमाई हो सकती है, क्योंकि अब लोगों का रुझान भी इसकी तरफ़ बढ़ रहा है।’

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.