blank 40 1

हर साल लाखों लोग युपीएससी (UPSC) की परीक्षा देते हैं परंतु उनमें से सफल कुछ ही हो पाते हैं। परीक्षा में शामिल हर कैंडिडेट की अपनी एक अलग ही कहानी होती हैं। आज हम उन लाखों कैंडिडेट्स में से एक कैंडिडेट के सफलता की कहानी आपको बताएंगे जिनका नाम अर्तिका शुक्ला (IAS Artika shukla) है।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

कौन है अर्तिका शुक्ला ( IAS Artika shukla) :-

‌अर्तिका शुक्ला,काशी की रहने वाली हैं। इनके पढ़ाई की शुरूआत सेंट जॉन स्कूल (St. John’s School) से हुई। वह शुरू से ही पढ़ाई में अच्छी थी, यहाँ तक की वह हर क्लास में अव्वल आती थी। यह सिलसिला ऐसे ही चलता रहा। उसके बाद अर्तिका ने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस (MBBS) किया। इनका यह सफर यहीं नहीं रुका। एमबीबीएस करने के बाद अर्तिका ने पीजीआईएमईआर से एमडी भी की, जिसमे उनका चयन भी हो चुका था।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

आईएएस अर्तिका के दोनों भाई युपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास कार चुके हैं :-

‌आईएएस अर्तिका के पिता बृजेश शुक्ला एक डॉक्टर हैं। उनकी माँ लीना शुक्ला होममेकर हैं। इनके दो भाई हैं गौरव शुक्ला और उत्कर्ष शुक्ला। वे दोनों युपीएससी ( UPSC Exam)की परीक्षा पास कर चुके हैं। गौरव आईएएस (IAS) ऑफिसर हैं तथा उत्कर्ष आईआरटीएस (IRTS) ऑफिसर हैं। गौरव ने अपने लाखो की कोचिंग छोड़ अर्तिका को युपीएससी की परीक्षा देने की सलाह दी।

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

अर्तिका पहले ही प्रयास में हुई सफल :-

‌अर्तिका ने एमडी को बीच में ही युपीएससी (UPSC) की तैयारी शुरू कर दी। इन्होंने इसके लिए कोचिंग नहीं किया परंतु उनके भाई ने उनकी पूरी मदद की। अर्तिका में देश के लिए कुछ करने का ऐसा जुनून था कि इन्होंने पहले ही अटेम्प्ट में चौथे (04) रैंक के साथ वर्ष 2015 में एआईआरवर्ष (AIR) के लिए चयनित हुई।

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.