blank 36 4

UPSC केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसमें बिहार के लाल ने प्रथम प्रयास में ही पूरे देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। सचिन बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं वह BA (राजनीतिक विज्ञान) फाइनल ईयर के स्टूडेंट छात्र हैं।

Also read: बिहार में इस दिन से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में चलेगी तेज हवा

सचिन कुमार ने पहले ही प्रयास में टॉप कर यह साबित कर दिया है कि सफलता किसी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती है। उसके लिए निरंतर प्रयास और कड़ी मेहनत करना पड़ता है। 22 साल के सचिन देश में सफल 264 छात्रों में पहले स्थान पर हैं। आपको बता दें कि सचिन बेहद सामान्य परिवार से आते हैं।

Also read: बिहार में फिर होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों में गरजेंगे बादल

20210209 012917 1

बिहार के वैशाली के सतपाल निवासी डॉक्टर राजेश्वर राय और चंदा देवी के पुत्र सचिन कुमार ने अपने माता-पिता के साथ साथ पूरे बिहार का नाम रोशन किया है। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान गांव में ही UPSC की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

आपको बता दें कि सचिन के पिता बीएन मंडल विवि मधेपुरा में लीगल इंचार्ज के पद पर कार्यरत हैं। सचिन ने बताया कि बचपन में उनके दादा भोला राय रिक्शा चलाकर परिवार का भरण पोषण करते थे।

UPSC CAPF TOPPER 2019 800x445 1

सचिन की शुरुआती पढ़ाई अपने गांव से ही हुई। इसके बाद कुछ सालों तक पटना सेंट्रल स्कूल में भी पढ़ाई की छठी क्लास के दौरान सैनिक स्कूल की परीक्षा पास की थी। नालंदा सैनिक स्कूल में एडमिशन हुआ सचिन ने वहां आठवीं कक्षा के परीक्षा में बिहार में टॉप किया।

इसके बाद राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज देहरादून में अपना नामांकन कराया। अपनी मेहनत और लगन के दम पर सचिन ने 12वीं की परीक्षा में भी टॉप किया था। आपको बता दें कि फिलहाल सचिन बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स (राजनीति विज्ञान) किया है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.