IAS Renu Raj
IAS Renu Raj

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी की एग्जाम को देश का सबसे मुश्किल एग्जाम में से एक माना जाता है. और इस एग्जाम में स्टूडेंट लाखो की संख्या में भाग लेते है. इस एग्जाम को पास करने के लिए छात्र को बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है. फिर भी कुछ ऐसे छात्र होते हैं. जो इस एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं. हालांकि कुछ ऐसे छात्र भी होते हैं.

hmkhg
IAS Renu Raj

यह भी पढ़े –पिता करते थे प्राइवेट नौकरी, बेटे ने कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर पास किया UPSC बना ऑफिसर

IAS रेनू राज की कहानी

IAS Success Story: जो कड़ी मेहनत कर इस एग्जाम को आसानी से क्लियर कर लेते हैं. ऐसे ही कुछ कहानी है. IAS रेनू राज(Renu Raj) की. जिन्होंने डॉक्टर बनने के बाद सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी की. और सफलता हासिल कर आईएएस बनी. रेनू राज मूल रूप से केरल की रहने वाली है. इनके पिता का नाम एम के राजकुमार नाय है. जो की वो एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं.

IAS रेनू राज की सुरुआती पढाई लिखाई

IAS Success Story: आईएएस रेनू राज (Renu Raj) की माँ एक गृहणी है. रेनुराज बचपन से ही पढने लिखने में काफी तेज रही है. इन्होने अपनी शुरुआती पढाई अपनी गाँव के ही विद्यालय से पूरा की है. जिसके बाद रेनु राज ने कोट्टायम के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढाई पूरा की.

यह भी पढ़े – UPSC एग्जाम में सफलता पाकर बने थे IAS अधिकारी, फिर 9 दिन बाद आया PCS का परिणाम और बन गए SDM

IAS रेनू राज डॉक्टर से बनी आईएएस अधिकारी

IAS Success Story: जिसके बाद रेनुराज (Renu Raj) एक सर्जन डॉक्टर बनी. वही रेनुराज ने सर्जन के काम के साथ साथ 2013 में सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी भी करती रही. जिसके बाद रेनूराज (Renu Raj) ने एक ही वर्ष के बाद सिविल सेवा एग्जाम में सफलता हासिल की. और उन्होंने आल इंडिया रैंक में दूसरा स्थान प्राप्त की. और अपने सपने को पूरा की.