7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission पर एक नया अपडेट आया है. बता दें की जुलाई महीने में सभी केंद्रीय कर्मचारी के DA (महंगाई भत्ता) में बढ़ोतरी होने वाली थी. अभी सभी कर्मचारी को 42% का DA (महंगाई भत्ता) मिल रहा है. सरकार के तरफ से अब इसमें इजाफा होने वाला है. इतना ही नहीं सभी कर्मचारी के HRA में भी वृद्धि की खबर आ रही है.

यह भी पढ़े: FD के लिए लगी लम्बी लाइन, Bajaj FinServ ने बढाया FD interest rate, HDFC, ICICI, PNB, SBI और IDBI के छूटे पसीने

DA hike

वर्तमान में 7th Pay Commission के अनुसार सभी सरकारी कर्मचारी को 42% की DA (DA hike) मिल रहा है अगर इसमें 8% की भी वृद्धि होती है तो कुल DA (महंगाई भत्ता) 50% का हो जायेगा. मिली जानकरी के अनुसार इस बार HRA (माकन किराया भत्ता) भी बढ़ने वाला है. अभी सभी केंद्रीय कर्मचारी को 27% HRA मिल रहा है.

HRA hike

सरकार के तरफ से 7th Pay Commission के लिए यह नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है की 2023 के अंत तक House Rent Allowance (HRA hike) में भी बृद्धि की जाएगी. अनुमान यह लगाया जा रहा है HRA में 3% की वृद्धि की जा सकती है. मतलब यह हुआ की पहले से 27% HRA मिल रहा है और अब 3% के वृद्धि के साथ कुल HRA 30% का हो जायेगा.

यह भी पढ़े: अब मुफ्त में खोलिए मॉडर्न किराना स्टोर, सरकार देगी पैसा, शुरू हुआ हर हित योजना, यहाँ करे आवेदन

7th Pay Commission
7th Pay Commission

जुलाई में बढ़ने की उम्मीद

फ़िलहाल सरकार के तरफ से यह कुछ भी साफ़ रूप से नहीं कहा गया है की कीतनी और कब DA और HRA की वृद्धि की जाएगी. लेकिन सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारी और वृद्ध पेंशनधारी को अबकी बार कुछ तौफा देने के मूड में लग रही है. DA hike तो जुलाई में उम्मीद लगे जा रही है.

यह भी पढ़े: LIC का शानदार स्कीम हुआ लांच, मिलेंगे 36,000 रुपया प्रति महिना, LIC एजेंट को कहे ये बात

HRA वृद्धि पर नोटिफिकेशन जारी

काफी वक्त से केंद्र सरकार HRA में बढ़ोतरी के लिए विचार विमर्श कर रही थी. लेकिन ऐसा लगता है अब कुछ डिसिशन ले लिया गया है. अगर DA 50% पर पहुच जाता है तो HRA को उसी के अनुपात में रीवाईस किया जायेगा. सभी केंद्रीय कर्मचारी की निगाने आने वाले सैलरी पर टिकी हुई है.

यह खबर को सुनते ही सभी सरकारी नौकरी और वृद्ध पेंशन धारी लोगो में ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है. सभी के सैलरी और पेंशन अमाउंट इजाफा होने के आसार लग रहे है. जुलाई 2023 में यह लागु किया जा सकता है. अगर DA और HRA दोनों में इजाफा होता है तो कुल सैलरी लगभग 10% hike मिल सकता है.