हर हित योजना
हर हित योजना

पूरी दुनिया में युवाओ की संख्या सबसे ज्यादा भारत में है. या फिर यु कहे तो भारत दुनिया का सबसे युवा देश है. जहाँ एक ओर यहाँ के युवा पढाई-लिखाई कर के दुनिया के सभी देशो में काम कर रहे है वहीँ दूसरी तरफ कुछ युवाओ को अपना बिज़नस करने में भी काफी दिलचस्पी रहती है.

यह भी पढ़े: LIC का शानदार स्कीम हुआ लांच, मिलेंगे 36,000 रुपया प्रति महिना, LIC एजेंट को कहे ये बात

हर हित योजना की हुई है शुरुआत

ऐसे में ऐसे महत्वाकांक्षी युवाओ को आगे बढ़ाने के लिए सरकार भी बढ़-चढ़ कर मदद करती है. ऐसी ही एक योजना हरयाणा सरकार ने शुरू किया है. इस योजना का नाम हर हित योजना है. इस योजना के तहत वहां के गांव में रहने वाले बेरोजगार युवा को किराना की दुकान खोलने के लिए सरकार मदद करती है.

आयु सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष है

हर हित योजना के द्वारा किराना का दुकान खोला जाता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिज़नस करने वाले की उम्र 21 वर्ष में 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही आवेदन कर्ता कम से कम 12वीं पास होना चाहिए. आवेदनकर्ता कही का भी वो शहर और गाँव दोनों जगह सरकार की मदद से नया और मॉडर्न किराना का स्टोर खोल कर अच्छा मुनाफा कमा सकता है.

यह भी पढ़े: एक लाख बन जायेगा 2 लाख, सरकार लेती है गारंटी, आसानी से हो जायेगा रकम दोगुना, RBI ने दी मंजूरी

हर हित योजना
हर हित योजना

10 रुपया जमा करना होता है.

इन सभी मापदंड को पूरा करने के बाद जब एप्लीकेशन मंजूर हो जाता है तो आवेदक को 10 हजार रूपए जमा करना होता है. फिर बिज़नस शुरू करने के लिए 5 लाख रुपया का निवेश करना होता है. साथ ही आवेदक के पास 200 स्क्वायर फीट की दुकान भी होनी चाहिए.

यह भी पढ़े: FD पर 9.6% का interest rate पाने का लास्ट चांस, घटने वाला है FD व्याज दर, यह बैंक दे रहा है 9.6% का बम्पर व्याज

सभी तरह का सामान बेच सकते है.

फिर इस स्टोर में सरकार द्वारा सभी तरह का सामान मुहैया कराया जाता है. जिसमे पशु का चारा, चोकर, खली, सहित डेरी प्रोडक्ट सरकार मुहैया कराती है. इतना ही नहीं इस स्टोर में स्त्रियों के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट , छात्रो के लिए कॉपी , कलम और स्टेशनरी का सामान भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है.

खुल चूका है 2000 से अधिक दुकान

हरियाणा के कई युवाओ को इस हर हित योजना के तहत रोजगार मिल चूका है. लगभग 2000 दुकान अभी कार्यरत है. कई बेरोजगार लोग कम से कम 10% प्रति के प्रॉफिट मार्जिन के साथ दुकान को चला रहे है.