2db4d9e3 9acc 4b8c 98d5 967553e909e1 646x420 1

आज जैसी स्थिति हमारे देश मे किसानों की हैं बहुत से किसान खेती छोड़कर कोई दूसरा काम कर रहे है।

परंतु कुछ किसान असे भी है जो समय के साथ आगे बढ़कर कई नई नई चीजो मे अपना हाथ आजमा रहे हैं। और सफल होके लाखो काम भी रहे हैं।

तो आइए आपको बताते है विनोद कुमार कर बारे में जो “पर्ल फार्मिंग” करते हैं। विनोद ने पारंपरिक खेती से हटकर कुछ अलग कर ने के बारे में सोचा और सफलता भी पाई।

आज तक हमने आपको जितने भी किसान भाइयों के बारे में बताया है उनमें से सब ने सब्जियां,फल या अनाज की खेती करके सफलता पाई हैं। परंतु विनोद ने मोतियों की खेती की है जिसमे आपको न तो ज्यादा पैसे चाहिए न ही बहुत मेहनत करनी हैं।

नई सोच और लगन ने दिलवाई पहचान:

विनोद कुमार जो मोती उत्पादन करते है बताते है-“मोतियों की खेती करने में आपको न ही पूरे दिन लगाना है ना ही अधिक मेहनत करनी हैं ना ही जमीन या पानी की कोई दिकत हैं। आप बिना अधिक मेहनत किये मुनाफा कमा सकते है।”

जब विनोद ने पर्ल फार्मिंग के बारे में सब अच्छे से जानकारी ले ली।तब मई 2016 में विनोद भुनेश्वर में CIFA जाकर भी पर्ल फार्मिंग के बारे में एज सप्ताह की ट्रेनिंग ली।

सबसे पहले विनोद ने सीमेट ड्रग्स से पर्ल फार्मिंग की शुरुआत की और उन्हें काफी सफलता मिली विनोद ने अब अपने मोती उत्पादन का काफी विस्तार कर लिया हैं। अब वह लगभग 5 लाख से अधिक मुनाफा कमाते हैं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.