AddText 02 05 01.03.57

यूपीएससी भारत के तमाम परीक्षाओं में सबसे कठिन मानी जाती है। इस परीक्षा में अगर कोई पहले प्रयास में ही सफल हो जाए तो वह व्यक्ति सराहना के योग्य माना जाता है।

Also read: Gold Price Today: मई में सोने के दाम में गिरावट, जाने आज का रेट

आज हम एक ऐसी ही लड़की की बात करेंगे, जिसने अपने पहले प्रयास में ही ना सिर्फ़ यूपीएससी में सफलता प्राप्त किया बल्कि वह नौंवी रैंक के साथ ऑल इंडिया टॉपर भी बनीं। जिससे उन्हें आईएएस पद नियुक्त हुआ।

Also read: सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव में भी गिरावट, जाने 22 कैरेट सोना का रेट

सौम्या शर्मा की कहानी

Also read: बिहार से दिल्ली के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

दिल्ली की रहने वाली सौम्या का यूपीएससी का सफर जितना जल्दी खतम हुआ, वह उतना ही चुनौतीपूर्ण और संघर्ष भरा हुआ भी था।

Also read: दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, जाने पटना-लखनऊ व अन्य शहरों में क्या है रेट

सौम्या की सबसे खास बात यह है कि वह कभी भाग्य का रोना नहीं रोती। उनका मनना है कि किसी भी हालात में निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए। आज हम सौम्या शर्मा के संघर्ष के बारे में बात करेंगे।

20210205 130130

अचानक सौम्या की सुनने की शक्ति चली गयी

16 साल की उम्र में अचानक सौम्या की सुनने की शक्ति चली गयी। यह पता ही नहीं चला की ऐसा क्यों हुआ? इस बात से सौम्या सदमे में चली गईं मगर कुछ समय बाद उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया और खुद को समझाया कि अब यही उनका सच है।

इस घटना के बाद से ही सौम्या हियरिंग ऐड की सहायता से सुनने लगीं। सौम्या शुरू से ही पढ़ने में बहुत अच्छी थीं। शुरुआती पढ़ाई करने के बाद सौम्या दिल्ली के नेशनल लॉ स्कूल में आगे की पढाई की।

लॉ के अंतिम वर्ष में ही सौम्या यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला कर चुकी थीं।

20210205 130113

सौम्या यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने की तरकीब बताती हैं

सौम्या यूपीएससी के अन्य कैंडिडेट्स को यही सलाह देती हैं कि जितना ध्यान आप पढ़ने पर दें उतना ही लिखने पर भी देना चाहिए।

इसके लिए आप किसी टॉपर्स की स्ट्रेटजी ध्यान से सुने और उसे फॉलो करें। इससे आपको सही राह मिलेगी।

सौम्या बताती हैं कि एस्से (लेख) के पेपर को इग्नोर ना करें क्योंकि यही आपकी रैंक बनाता है। सौम्या का मानना है कि समस्याएं सभी के जीवन में होती हैं परंतु उससे हार मानने के बजाए उसका सामना करना चाहिए।

अंत में सौम्या यूपीएससी के लिए यही कहती हैं कि कड़ी मेहनत और धैर्य से यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त किया जा सकता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.