AddText 02 02 01.01.57 1

अगर कोई व्यक्ति सैनिक स्कूल में अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहा है तो यह जरूरी है कि वह फौज के लिए तैयार हो रहा है और आगे चलकर वह देश की सेवा करेगा।

Also read: दरभंगा और सहरसा से दिल्ली जाना हुआ आसान, ये ट्रेन है बेस्ट

लेकिन आज हम आपको जिसके बारे में बताने जा रहे हैं उन्होंने सैनिक स्कूल में पढ़ाई तो की लेकिन सेवा के लिए उन्होंने मिट्टी को चुना। उन्होंने खेती को अपना करियर बनाया।

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

रोहित बिहार के हाजीपुर से संबंध रखते हैं। इन्होंने अपनी शिक्षा सैनिक स्कूल से ग्रहण की है। लेकिन उन्होंने फौज में जाने के बजाय खेती की शुरुआत की।

Also read: बिहार की चार सड़कें 110 किमी लंबाई में होंगी चौड़ी, इन जिलों को होगा फायदा

आज वह 150 एकड़ में खेती करने के साथ-साथ 200 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं।

Also read: बिहार में बनने जा रही सुरंग वाली फोर लेन सड़क, 5 किलोमीटर बनेगी सड़क

20210202 125925

100 टन खरबूज का उत्पादन

रोहित खेती के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने उन किसानों की सोंच को बदला जो पारंपरिक खेती को अपना सहारा मान कर खेती किया करते थे।

उन्होंने जो कार्य किया वह पूरी इमानदारी और मेहनत से किया इसीलिए आज वह प्रत्येक सीजन में लगभग 100 टन से भी अधिक तरबूजे बेचकर उससे 40 लाख का मुनाफा कमा रहे हैं।

ड्रिप सिंचाई का करते हैं उपयोग

20210202 125913

रोहित ने अपने खेतों में खरबूज ही नहीं बल्कि खीरे और केले भी उगाए हैं। वह सिंचाई के लिए ड्रिप तकनीक का उपयोग करते हैं ताकि जल का संरक्षण हो सके।

वह अब अपने फसलों की देखभाल लगभग 8-10 घंटे करते हैं। उनका मानना है कि खेती करने से कुछ नहीं होगा इसके लिए हमें उसकी मार्केटिंग भी आवश्यक है।

वह अपने खरबूज झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य शहरों में उत्पादित करते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तो इन्होंने अपने खेती की शुरुआत हीं की है आगे उन्हें अपनी जिंदगी में बहुत कुछ करना है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.