blank 1 6

बिहार (bihar) में परिवहन विभाग ने जनता के लिए ऑटो किराया का नया चार्ट जारी किया जिसमें है यह तय किया गया है कि हर व्यक्ति को ऑटो में बैठ कर आने जाने का कितना किराया देना है। 7 वर्षों के बाद परिवहन विभाग ने इस पर विचार करते हुए यह चार्ट जारी किया है जिसमें कम से कम 2 किलोमीटर का न्यूनतम किराया तय हुआ है इससे कम सफर करने पर आप को न्यूनतम 2 किलोमीटर का किराया देना होगा।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

साल 2013 के बाद परिवहन विभाग के द्वारा ऑटो रिक्शा किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया था लेकिन इस दौरान पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी को देखते हुए विभाग ने ऑटो किराया बढ़ाने का फैसला किया है। इसके साथ-साथ परिवहन विभाग ने कहा है कि बिहार सरकार द्वारा जारी की गई नई तालिका हर ऑटो के अंदर चिपका होना चाहिए जो कि यात्रियों के लिए पूरी तरह से पारदर्शी हो हर गाड़ी के पास एक शिकायत पणजी भी रहेगी और तय की गई किराए किराए से कोई भी ऑटो रिक्शा चालक अधिक पैसे नहीं वसूलेगा।

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

हालांकि परिवहन विभाग के इस सूची का लाभ जनता को नहीं मिल पाता है क्योंकि ऑटो चालक अपनी मर्जी से ऑटो का किराया बढ़ाते हैं तो कहा जा सकता है कि इस बार भी सरकार द्वारा जारी नए किराया चार्ट का फायदा जनता को शायद ही मिलेगा।

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

आइए जानते हैं नए किराए के सूची के बारे में, पेट्रोल से चलने वाले ऑटो अगर आप रिजर्व बुक करते हैं दो 2 किलोमीटर के लिए ₹18 और उससे अधिक दूरी अगर आप टाइप करते हैं तो ₹9 प्रति किलोमीटर आपको देने होंगे। वहीं अगर आपने ऑटो शेयर्ड में बैठे हैं तो ₹4 80 पैसे हर यात्री को देने होंगे या इससे अधिक सफर करने पर ₹3 प्रति किलोमीटर किराया जुड़ जाएगा।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

डीजल से चलने वाले ऑटो के लिए जिस में मीटर लगा हो वैसे ऑटो में पहले 2 किलोमीटर का किराया ₹14.40 रुपए रखा गया है। यह चार्ट रिजर्व ऑटो के लिए है जिसमें 2 किलोमीटर के बाद अधिक सफर करने पर ₹7 20 पैसे प्रति किलोमीटर आपको देने होंगे वहीं डीजल से चलने वाले शेयर ऑटो में पहले 2 किलोमीटर का किराया ₹4.80 रुपए हैं और उससे अधिक सफर करने पर क्या ₹2.40 रुपए अलग से जोड़े जाएंगे।

सीएनजी ऑटो की बात की जाए तो सीएनजी ऑटो में पहले 2 किलोमीटर का किराया ₹15 है निर्धारित किया गया है एवं उससे अधिक दूरी के लिए ₹7.50 रुपए प्रति किलोमीटर तय किया गया है वही शेयर किए हुए सीएनजी ऑटो में पहले 2 किलोमीटर का किराया ₹4 है और उससे अधिक दूरी तय करने पर ढाई रुपए प्रति किलोमीटर अलग से जुड़े जाएंगे।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.