blank 8 6

कोरोना की इस दूसरी खतरनाक लहर से निपटने के लिए भारत की मदद में कई देश आगे आए हैं. हर कोई अपने हिसाब से भारत की मदद कर रहा है. ऐसे में भारतीय मूल के विदेशों में रह रहे लोग भी मदद के लिए आगे आए हैं. इसी क्रम में लंदन के सबसे बड़े मंदिर स्वामी नारायण मंदिर ने भी भारत की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है. 

Also read: मुंबई से यूपी-बिहार आना हुआ आसान, चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें

साइकिलिंग से जुटाई मदद

Indian origins in uk raised funds to help india

स्वामी नारायण मंदिर ने भारत की मदद के लिए एक अनूठा रास्ता निकाला है. यहां साइकिल पर लंदन से दिल्ली तक की दूरी तय करने का लक्ष्य रखा गया है जिससे 5 लाख पाउंड यानी लगभग 5 करोड़ रुपये जमा किये जा सकें. चौंकिए मत, यहां साइकिल पर लंदन से दिल्ली तक का रास्ता नहीं केवल दूरी तय करनी है.  स्टेशनरी बाइक की सवारी करते हुए सभी को मिल कर 7,600 किमी 48 घंटों में पूरे करने हैं. नेसडेन में आयोजित इस साइकिल राइड को ‘साइकिल टू सेव लाइफ’ का नाम दिया गया है. 

12 स्टेशनरी साइकिल 

A man ride cycle to raised fund for india in londonAP

यहां रहने वाले भारतीय मूल के लोग इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे. इस दौरान 12 स्टेशनरी साइकिलों को मंदिर के सामने सेट किया गया है जिस पर बैठ कर लोग सवारी करेंगे तथा भारत के लिए आर्थिक मदद जुटाएंगे. यहां हर प्रतिभागी भारत के लिए आर्थिक सहायता जुटाने के लिए 50 मिनट तक इस साइकिल को चलाएगा. इस दौरान कोविड सुरक्षा नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. साइकिल चलाने के बाद प्रतिभागी अपने साइकिल को सेनेटाइज करेगा तथा इसके दस मिनट बाद वह इसे अगले प्रतिभागी को सौंपेगा.

हम आपके साथ हैं 

Indian orgins in uk ride cycle to raised fund for indiaAP

Cycle to save lives in londonAP

People ride cycle to raised fund for india at Shri Swaminarayan MandirAP

Over 700 take participate in cycle to save lives in london AP

इस प्रतियोगिता में 750 सौ युवा भाग लेंगे. हर युवा साइकिल चला कर भारत के लिए अपने हिस्से की आर्थिक मदद जोड़ेगा. इस दौरान आयोजक टीम के सदस्य तरुण पटेल ने कहा कि भारत को ऑक्सीजन की जरूरत है और हम इसमें मदद करेंगे. आप इस जंग में अकेले नहीं हैं, हम सब आपके साथ हैं. वैसे तो हम आपसे हजारों मील दूर हैं लेकिन हम आपके साथ हैं. आपको बता दें कि इस कठिन समय में यूके में रहने वाले तकरीबन 1.4 मिलियन भारतीयों ने अपने उन रिश्तेदारों की मदद की है जो इस महामारी से लड़ रहे हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.