blank 6 17

कोरोना की दूसरी लहर से देश में कोहराम मचा हुआ है। बिहार में कोरोना संकट के बीच सबसे बड़ी समस्‍या ऑक्‍सीजन सिलेंडर की हो रही है। ऐसे में जरूरतमंदों की मदद के लिए पटना का हनुमान मंदिर सामने आया है। मंदिर प्रबंधन की तरफ से कोरोना के मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। मंदिर परिसर से 60 जरूरतमंद रोगियों को मुफ्त में ऑक्सीजन वितरण किया गया। इसकी शुरुआत महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने किया।

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

सामाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने वाले पटना जंक्‍शन स्थित महावीर मंदिर की ओर से सराहनीय प्रयास किया गया। इस मौके पर आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर ट्रस्ट ने ऑक्सीजन प्लांट बिठाने के लिए पूरे देश में संपर्क किया लेकिन किसी ने 4 माह के पहले इसे क्रियान्वित करने का आश्वासन नहीं दिया। तब मंदिर की तरफ से स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन मुफ्त वितरण करने का फैसला लिया गया।

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट

महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव ने बताया कि रोजाना 150 जरूरतमंदों तक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है। ऑक्सीजन सिलेंडर का वितरण ऑनलाइन सिस्‍टम से होगा। हमने छोटे साइज के ऑक्सीजन सिलेंडर को खरीदने की कोशिश की लेकिन इसकी उपलब्धता नहीं होने से लोगों को 10.2 लीटर के सिलिंडर में ही ऑक्सीजन दे पाने में समर्थ हैं। ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए लोगों को ऑनलाइन बुकिंग करना होगा।

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

ऑनलाइन बुकिंग महावीर मंदिर के वेबसाइट https://mahavirma  https://mahavirmandirpatna.org/free-oxygen/ पर करना होगा। सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक online बुकिंग कर लोग सकेंगे। ऑनलाइन बुकिंग होने के बाद अपना बुकिंग स्टेटस चेक कर सकेंगे। ऑक्सीजन के लिए किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं लिया जा रहा है। मरीज के परिजनों को आधार कार्ड, मेडिकल पर्ची जिसमें ऑक्सीजन बुकिंग आईडी स्लिप साथ में लाना अनिवार्य होगा जिसे देखने के बाद ही सिलेंडर दिया जाएगा।

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

रोजाना जितने ऑक्सीजन मिलेंगे उतने ही ऑक्सीजन बांटे जाएंगे। ऑक्सीजन को भरनें में करीब एक घंटे का समय लगेगा। ऐसे में बुकिंग स्टेटस को चेक करने के बाद ही निर्धारित समय पर लोग  आएं। ऑक्सीजन का पहला वितरण सुबह साढ़े 10 बजे से होगा। एक ही व्यक्ति को बार-बार ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं की जाएगी। 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.