blank 22 14

दोस्तों, हम सभी अपनी रुचि के अनुसार किसी ना किसी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रयास करते हैं और अगर हमें करियर में कोई दूसरा विकल्प भी चुनना होता है, तो कोशिश करते हैं कि उसी से मिलता जुलता हो, जिसमें हमें अनुभव रहा है। परंतु आज हम जिस लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में ख़ूब नाम कमाया।

लेकिन फिर समाज की सेवा करने की इच्छा रखते हुए मॉडलिंग से बिल्कुल विपरीत करियर चुना। लोग जिस लड़की को मॉडल के तौर पर जानते थे, उसने पहले ही प्रयास में IAS अधिकारी बनकर सबको हैरत में डाल दिया।

WhatsApp Image 2021 04 29 at 3.29.25 PM

IAS ऐश्वर्या श्योराण (IAS Aishwarya Sheoran)

हम बात कर रहे हैं, यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 में राजस्थान में सलेक्ट होने वाली प्रतिभागी ऐश्वर्या श्योराण की , जिन्होंने मॉडलिंग में ख़ूब नाम कमाया, लेकिन 4 अगस्त 2020 को जब UPSC एग्जाम का नतीजा आया तो ऐश्वर्या श्योराण को उनकी एक नई पहचान भारतीय प्रशासनिक सेवा के ऑफिसर के रूप में मिली। ऐश्वर्या श्योराण ने नेशनल लेवल पर 93वीं रैंक प्राप्त की। राजस्थान के चूरू जिले के राजगढ़ उपखंड के गाँव चुबकिया ताल गाँव की निवासी ऐश्वर्या की आयु 23 वर्ष है, लेकिन कम आयु में भी उन्होंने जो उपलब्धियाँ प्राप्त की, वह सराहनीय है। ऐश्वर्या की सफलता से उनके परिवार और पूरे गाँव में ख़ुशी का माहौल छा गया।

दिल्ली से हुई ऐश्वर्या श्योराण की पढ़ाई

ऐश्वर्या का पूरा परिवार वर्तमान समय में मुंबई में रहता है। उनके पिताजी अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल की पोस्ट पर करीमनगर, तेलंगाना में कार्यरत हैं, तथा उनकी माँ सुमन एक हाउसवाइफ हैं। ऐश्वर्या का पालन पोषण और शिक्षा दिल्ली से ही हुई। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा संस्कृति स्कूल चाणक्यपुरी से पूरी की। आपको बता दें कि स्कूल के समय से ही ऐश्वर्या हैडगर्ल व 97.5% के साथ एकेडमिक टॉपर भी रही हैं। इसके बाद उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 2018 में IIM इंदौर में भी उनका सलेक्शन हो गया था परंतु वह अपना पूरा ध्यान यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देने पर लगाना चाहती थीं।

WhatsApp Image 2021 04 29 at 3.29.25 PM 1

फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के फाइनल में अपनी जगह बनाई

ऐश्वर्या श्योराण ने पहले मॉडल के तौर पर भी बहुत प्रसिद्धि हासिल की। उन्होंने वर्ष 2016 में हुए फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के फाइनल में अपनी जगह बनाई। साल 2015 में मिस दिल्ली का ख़िताब भी अपने नाम किया। 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश भी बनीं। इतना ही नहीं, वर्ष 2016 में मुंबई में जो देश का सबसे बड़ा फैशन शो लेक मी फैशन वीक हुआ, जिसमें देश के जाने माने मॉडल्स आते हैं, उनके साथ एक मात्र न्यू मॉडल ऐश्वर्या श्योराण भी थीं।

‘अभिनेत्री ऐश्वर्या राय’ से प्रेरित होकर रखा गया था उनका नाम

एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने अपने बारे में एक ख़ास बात बताते हुए कहा कि जिस समय ऐश्वर्या राय मिस इंडिया बनी थीं, तो उनकी माँ ऐश्वर्या की खूबसूरती से बहुत प्रभावित हुईं थीं। ऐश्वर्या राय से प्रेरणा लेकर ही उनकी माँ ने उनका नाम ऐश्वर्या रख दिया था। इतना ही नहीं, अपनी माँ के सपने को सच करने के लिए ऐश्वर्या ने बहुत से ब्यूटी कंपटीशन भी जीते। मॉडलिंग में ऐश्वर्या की रुचि थी लेकिन उन्होंने ख़ास तौर पर अपनी माँ की चाहत को पूरा करने के लिए इस क्षेत्र में नाम कमाया, पर ऐश्वर्या के मन में एक और इच्छा यह भी थी, की वह UPSC एग्जाम पास करें। इसी वज़ह से उन्होंने वर्ष 2018 में मॉडलिंग से ब्रेक लिया और प्रशासनिक सेवाओं में जाने की तैयारी शुरू की।

WhatsApp Image 2021 04 29 at 3.29.25 PM 3

सोशल मीडिया से बनाई दूरी और 10 महीनों तक बिना कोचिंग परीक्षा की तैयारी की

ऐश्वर्या यह बात अच्छे से समझती थीं कि UPSC एग्जाम पास करना आसान नहीं होता है, इसलिए उन्होंने पहले इस परीक्षा के सिलेबस को पहले ठीक प्रकार से समझकर फिर उसकी तैयारी शुरू कर दी। वह पूरे 10 महीने तक घर पर ही रहीं और बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी किया करती थीं।

खास बात तो यह है कि उन्होंने अपनी सारी तैयारी के समय पढ़ाई पर ध्यान विचलित करने वाली सारी चीजों को छुट्टी दे दी थी। विशेष रूप से सोशल मीडिया से उन्होंने दूरी बना ली थी, फिर चाहे फ़ेसबुक हो, व्हॉट्सअप हो या अन्य कोई और सोशल मीडिया से जुड़ी चीज़, उन्होंने कुछ समय तक ख़ुद को उन सब से अलग कर लिया था। इतना ही नहीं ऐश्वर्या तो अपने फ़ोन को उठाया नहीं करती थीं। इस प्रकार से पूरी स्ट्रेटजी बनाकर उन्होंने पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर फाइनल एग्जाम भी पास कर लिया। यह उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा था कि पहली कोशिश में उन्हें ऑल इंडिया लेवल पर 93वीं रैंक मिली।

‘मिस इंडिया’ की ऑफिशियल ट्विटर आईडी से मिले ऐश्वर्या को बधाई सन्देश

ऐश्वर्या श्योराण के IAS बनने के बाद उन्हें चारों तरफ़ से बधाई संदेश मिलने लगे। यहाँ तक की फेमिना मिस इंडिया की टीम ने भी अपनी ऑफिशियल टि्वटर आईडी द्वारा उन्हें बधाईयाँ देते हुए लिखा-‘ऐश्वर्या श्योराण, फेमिना मिस इंडिया 2016 की फाइनलिस्ट, कैंपस प्रिंसेस दिल्ली 2016, फ्रेश फेस विनर दिल्ली 2015 ने हमें बहुत गर्व का अनुभव कराया है। उन्होंने सिविल सर्विसेज एग्जाम में नेशनल लेवल पर 93वीं रैंक प्राप्त की है, उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें बहुत बधाई’

IAS अभिषेक सिंह ने भी ऐश्वर्या को बधाई देते हुए टि्वटर पर पोस्ट किया

ऐश्वर्या श्योराण को कई मशहूर लोगों ने बधाइयाँ दी, जिनमें IAS अभिषेक सिंह भी हैं। आपको बता दें की अभिषेक सिंह ने हाल ही में ‘दिल तोड़ के’ गाने में एक्टिंग की थी, जिसकी वज़ह से वह चर्चा का विषय बने हुए हैं। अभिषेक ने अपने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ‘मुझे यह देखकर बहुत ख़ुशी होती है कि अलग-अलग तरह की हॉबी वाले लोग प्रशासनिक सेवा को अपने करियर के रूप में पर चुन रहे हैं। हमारे नए भारत को न्यू एज के ऑफिसर्स की आवश्यकता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.