blank 11 10

कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई के सरकारी दावों के बीच पटना के 14 निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन का बैकअप खत्म हो गया है. लाचार अस्पताल प्रबंधन मरीजों को जबरन डिस्चार्ज करने लगे हैं. सरकार के रवैये से नाराज इंडियन मेडिकल एसोसियेशन यानि IMA ने सरकार को चेताया है कि अगर यही हाल रहा तो मौत का तांडव होगा. IMA कह रहा है कि प्रशासन की लापरवाही औऱ मनमानी के कारण ऑक्सीजन के अभाव में लोग मर रहे हैं.

Also read: बिहार में कल से होगी मूसलाधार बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

14 हॉस्पीटलों में ऑक्सीजन का बैकअप खत्म
राजधानी पटना के 14 निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन का बैकअप खत्म हो गया है. पल्स हॉस्पीटल, समय हॉस्पीटल जैसे निजी अस्पतालों ने कोरोना मरीजों के परिजनों को कह दिया है कि वे अपने पेशेंट को अस्पताल से ले जायें. अस्पताल प्रबंधन बहुत कोशिश करके भी ऑक्सीजन का इंतजाम नहीं कर पाया है. ऐसे में उनके पास मरीजों को डिस्चार्ज करने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है.

Also read: बिहार में बिगड़ा मौसम, 22 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

आईएमए ने कहा-मौत का तांडव होगा
उधर पटना में ऑक्सीजन की भारी कमी से त्राहिमाम की स्थिति के बाद आईएमए ने बिहार के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है. आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सहजानंद समेत दूसरे पदाधिकारियों ने अपने पत्र में कहा है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण ज्यादातर प्राइवेट हॉस्पीटल के बंद होने की नौबत आ गयी है. अगर प्राइवेट हॉस्पीटल बंद हो गये तो फिर मौत का तांडव होगा. 

Also read: बिहार में 24 मई तक होगी बर्षा, इन जिलों में गरजेंगे बादल

सिर्फ कोरोना के नहीं बल्कि दूसरी बीमारी वाले मरीज भी मरेंगे
ऑक्सीजन की कमी का सबसे ज्यादा असर कोरोना के मरीजों पर हो रहा है. लेकिन इसका असर दूसरी बीमारी वाले मरीजों पर भी पड़ेगा. आईएमए ने कहा है कि दूसरी बीमारी से जूझ रहे मरीजों को भी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है. उन्हें भी अगर ऑक्सीजन नहीं मिला तो वे भी मरेंगे.

IMA कह रहा है कि किसे कितना ऑक्सीजन की जरूरत है ये डॉक्टर तय कर सकते हैं ना कि जिला प्रशासन. लेकिन जिला प्रशासन तय कर रहा है कि कितना ऑक्सीजन किसे मिलना चाहिये. उधर धड़ल्ले से ऑक्सीजन की कालाबाजारी हो रही है. प्रशासन को अपना ध्यान कालाबाजारी रोकने पर लगाना चाहिये. लेकिन पूरा सिस्टम फेल होने की कगार पर है.

input – first bihar

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.