blank 36 10

कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में मेडिकल ऑक्‍सीजन (Medical Oxygen) की कमी पड़ रही है. ऐसे में कई कंपनियां कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित राज्‍यों को ऑक्‍सीजन की आपूर्ति (Oxygen Supply) कर रही हैं. अब टाटा स्टील (Tata Steel) ने कहा है कि उसने कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए अपनी ओर से हर दिन की जाने वाली ऑक्सीजन आपूर्ति को बढ़ाकर 600 टन कर दिया है.

Also read: बदल गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

बता दें कि इस्पात मंत्रालय के निर्देश पर देश के स्‍टील प्‍लांट्स (Steel Plants) विभिन्‍न राज्यों को मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति कर रहे हैं. इस समय मरीजों के इलाज के लिए आक्सीजन की भारी किल्लत है.

Also read: 15 मई से बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है रेट

‘लोगों का जीवन बचाने के लिए केंद्र के साथ मिलकर कर रहे काम’
टाटा स्टील ने एक ट्वीट में कहा कि कंपनी ने बढ़े हुए लॉजिस्टिक समर्थन के साथ लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाकर 500-600 टन प्रतिदिन कर दिया है. हम ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने और लोगों की जान बचाने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) व राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

Also read: सस्ता हुआ सोना, चांदी 90 हजार के पार, जाने आपके शहर में क्या है रेट

पिछले हफ्ते टाटा स्टील के एक प्रवक्ता ने कहा था कि कंपनी विभिन्‍न राज्यों को प्रतिदिन 300 टन लिक्विड मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति कर रही है. टाटा ही नहीं कई स्‍टील प्‍लांट्स ने अपनी उत्‍पादन क्षमता को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है.

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

स्‍टील कंपनियों ने राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति तेजी से करने के लिए नाइट्रोजन और एर्गोन टैंकरों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकर में तब्दील कर दिया है. कंपनियां करीब 8345 मीट्रिक टन क्षमता वाले 765 नाइट्रोजन और 7642 मीट्रिक टन क्षमता वाले 434 एर्गोन टैंकर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन में तब्‍दील कर चुकी हैं.

टैंकरो में बदलाव की अनुमति पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी आर्गेनाइजेशन ने दी है. राज्यों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 15,900 मीट्रिक टन क्षमता वाले 1,172 टैंकर में जरूरी बदलाव किए जा चुके हैं.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.