blank 11 5

राजस्थान के राजसमंद जदिले का थनेता गांव शराब मुक्त गांव बन गया है. गांव के लोगों ने पंचायत में वोट करके इस बड़े फैसले को लागू कराया है.

Also read: सूरत से बिहार के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व टाइमिंग

3245 वोट में से 2206 वोट शराब बंदी के लिए पड़े हैं. वहीं सिर्फ 61 वोट शराब की दुकानों के बंदी के खिलाफ पड़े और 40 वोट इनवैलिड करार दिए गए. ये सब कुछ हो सका कि एक महिला के शराब के खिलाफ अभियान के बाद.

Also read: दरभंगा को मिलेगी वंदे भारत ट्रेन की सौगात, जाने कहां तक चलेगी ट्रेन

गांव में कलेक्टर अरविंद पोसवाल और एसडीएम सीपी वर्मा की उपस्थिति में वोट पड़े. लोगों में उत्हास देखते बन रहा था. बता दें कि राजस्थान एक्साइस नियम के मुताबिक़ यदि गांव के 50% लोग किसी भी शराब की दुकान के खिलाफ हैं तो उसे बंद कर दिया जाएगा. गांव वालों ने इस जीत का जश्न मनाया. जीत के बाद वे पोलिंग बूथ के बाहर डांस कर रहे थे.

Also read: Gold Price Today: मई में सोने के दाम में गिरावट, जाने आज का रेट

गांव के लोगों का इंतजार खत्म

गांव की सरपंच दीक्षा चौहान इस रिजल्ट से खुश थीं. उन्होंने कहा, हम खुश हैं को गांव के लोगों का इंतजार अंतत: खत्म हो गया.हम चाहते हैं कि शराब की सभी दुकानें बंद हो जाए. गांव के लोग एक दूसरे को मोटिवेट कर रहे हैं. 

Also read: दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, जाने पटना-लखनऊ व अन्य शहरों में क्या है रेट

शराब से ग्रामीण इलाकों में मुश्किलें

उनका कहना था कि शराब गांव के लोगों के लिए तमाम मुश्किले लेकर आते हैं. ग्रामीण इलाकों में महिलाएं बहुत ही प्रभावित हैं. उनके साथ घरेलू हिंसा लेकर दूसरी आर्थिक चुनौतियों की वजह भी शराब ही होती है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.