IAS Ayush Gupta
IAS Ayush Gupta
IAS Ayush Gupta
IAS Ayush Gupta

IAS Success Story: दोस्तों सिविल सेवा (UPSC) की एग्जाम को देश का सबसे मुश्किल एग्जाम में से एक माना जाता है. और इस एग्जाम में विद्यार्थी लाखो की शंख्या में सामिल होते है. किन्तु बहुत कम विद्यार्थी ही इस कठिन एग्जाम में सफल हो पाते है. और कुछ विद्यार्थी ऐसे होते है. जो प्रथम प्रयास में कड़ी मेहनत कर इस एग्जाम में सफलता हासिल कर लेते है. ऐसे ही कुछ यात्रा है IAS आयुष गुप्ता(IAS Ayush Gupta) की.

यह भी पढ़े:-सौम्या ने पहले ही प्रयास में पास की UPSC बनी IAS अधिकारी, बताई अपनी सफलता का गुरु मंत्र

IAS Success Story: जिन्होंने सिविल सेवा एग्जाम में लगातार 3 बार असफल हुए किन्तु उन्होंने बिना हर माने चौथी बार (UPSC) की एग्जाम में सामिल हुए और पुरे आल इंडिया में एआईआर में 180 रैंक लाकर सफलता हासिल की. आयुष गुप्ता मूल रूप से हरदोई के एक गाँव माधौगंज की निवासी है. आयुष गुप्ता(Ayush Gupta) के पिता का नाम ओमकार गुप्ता है. वही उनकी माँ का नाम  मीनाक्षी गुप्ता है जो की वो एक गृहणी है.

IAS Success Story: बात करे हम आयुष गुप्ता (Ayush Gupta) की पढाई लिखाई के बारे में तो आयुष बालपन से ही काफी होनहार विद्यार्थी रहे है. आयुष ने अपने 10th और 12th की पढाई लखनऊ पब्लिक स्कूल से पूरा किये है. जिसके प्रश्चात साल 2017 में (ITI) किये और अच्छे नंबर से आईटीआई पास किये. और सिविल सेवा (UPSC) एग्जाम की तैयारी में लग गए. जिसके बाद वर्ष 2019 में आयुष गुप्ता पहली बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुए.

यह भी पढ़े:- विदेश की हाई-पेड नौकरी छोड़ किये UPSC की तैयारी, दुसरे ही प्रयास में आल इंडिया में 01 रैंक हासिल कर बने IAS अधिकारी

IAS Success Story: लेकिन उन्हें पहली ही प्रयास में असफलता हाथ लगी. जिसके बाद आयुष गुप्ता(Ayush Gupta) बिना हार माने वर्ष 2020 में दूसरी बार एग्जाम में सामिल हुए. किन्तु उन्हें इस बार भी हार का मुह देखना पड़ा. किन्तु आयुष गुप्ता बिना निरास हुए वर्ष 2021 में तीसरी बार इस कठिन एग्जाम में सामिल हुए. परन्तु आयुष को इस बार भी सफलता नही मिला. जिसके बाद आयुष वर्ष 2022 में चौथी बार (UPSC) की एग्जाम में सामिल हुए और चौथी प्रयास में उन्हें आल इंडिया में (AIR) में 180 रैंक लाकर सफलता हासिल किये.