IAS Ishwar Kumar
IAS Ishwar Kumar

IAS Success Story: दोस्तों इंसान चाहे कितने भी गरीब क्यों ना हो अगर उसके मन के अंदर कुछ करने दिखाने की सपना हो तो वह किसी ना किसी तरह मेहनत करके अपने सपने को पूरा कर ही लेते है. इस बात को सच कर दिखाया लखनऊ के गणेशगंज के रहने वाले शिव कुमार गुप्ता (Shiv Kumar Gupta) के बेटे ईश्वर कुमार (Ishwar Kumar) ने.

IAS Ishwar Kumar
IAS Ishwar Kumar

यह भी पढ़े – IPS Success Story: भारत की सबसे खुबसूरत आईपीएस ऑफिसर के लिस्ट में आती है पूजा यादव, नाम से कांपते है अपराधी

IAS Ishwar Kumar के पिता बेचते थे पान

हालाकिं उनके पिता लखनऊ के गणेशगंज इलाके में एक छोटी सी पान की दूकान चलाते थे. लेकिन उनके बेटे ईश्वर कुमार (Ishwar Kumar) ने अपनी कड़ी मेहनत से पढाई कर यूपीएससी की परीक्षा के चौथे प्रयास में 107वीं रैंक हासिल कर आईएएस (IAS) अधकारी बनकर अपने माता पिता सहित पुरे लखनऊ शहर का नाम रौशन कर दिया.

IAS Ishwar Kumar की शुरआती शिक्षा

IAS Success Story: आईएएस ईश्वर कुमार (IAS Ishwar Kumar) बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थे. उन्होंने अपनी प्रारंभीक शिक्षा की पढाई में अपनी नानी के गांव आजमगढ़ में रहकर पूरा किया. उसके बाद उन्होंने अपने गावं लखनऊ जाकर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल किया. जिससे उनको वही के एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी मिल गई.

यह भी पढ़े – नौकरी की चाह में लगातार 35 बार परीक्षा में हो गए थे फेल, फिर उन्ही गलतीयों से सिख पहले बने IPS फिर IAS

लेकिन वह आईएएस अधिकारी बनने के लिए अपनी नौकरी के साथ – साथ रोजाना 4 से 5 घंटे सेल्फ स्टडी से पढाई करके यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने आईएएस अधिकारी बनने के सपने को भी पूरा कर लिया. हालाकिं आईएएस ईश्वर कुमार (IAS Ishwar Kumar) के लिए यह सफर बहुत ही कठिन जनक रहा है.