Toll Plaza
Toll Plaza

Toll Tax news : हाईवे सड़क के निर्माण में आये खर्च और सड़क की मेंटेनेंस करने में आई लगत को भरपाई करने के लिए Toll Tax वसूला जाता है. हाईवे पर जगह-जगह Toll Plaza बना होता है जहाँ हाईवे से गुजरने वाली चार पहिया कार या इससे बड़ी गाड़ियों से टैक्स वसूला जाता है. लेकिन धीरे-धीरे ये Toll Tax का सिस्टम ख़त्म होने जा रहा है.

यह ही पढ़े: Ceiling Fan: सस्ते दामों में मिल रही है छत वाली पंखा, मिल रही 35% का बम्पर डिस्काउंट, Amazon पर लगी है मानसून Sale

यहाँ बंद किया गया Toll tax

बीते दिन पंजाब में एक और Toll Plaza को बंद करने की घोषणा कर दी है. जानकारी केलिए आपको बता दे की पंजाब में मोगा-कोटकापुरा रोड पर स्थित सिंघावाला Toll Plaza को मान ने बंद करने की घोषणा कर दी है. इससे मोगा-कोटकपुरा रोड पर बड़े वाहन या कार मालिको को Toll Tax से राहत मिलेगी.

यह 10 वा Toll Plaza है जिसे पंजाब में बंद कर दिया गया है. ऐसा लग रहा है की धीरे-धीरे पंजाब में सभी रोड पर बिना टैक्स दिए गाडियों को गुजरने की परमिशन दे दी जाएगी. जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है. लेकिन ये सिर्फ पंजाब के कुछ प्लाजा पर लागु हुआ है. बाकि जगह पहले के तरह ही टोल टैक्स वसूला जा रहा है.

यह भी पढ़े: अब सिर्फ 15 रुपय लीटर पेट्रोल पर चलेगी Toyota की कारे, Nitin Gadkari ने बताया कैसे होगा मुमकिन

Toll Plaza
Toll Plaza

हाईवे और सड़क रख-रखाव में होता है खर्च

सड़क मेंटेनेंस के नाम पर वसूला जाने वाला टैक्स अब बंद हो सकता है. किसी भी राज्य से गुजरने के बाद जगह-जगह toll टैक्स लेने का एक अजीब सा प्रथा शुरू हो गया है. पंजाब , उत्तर प्रदेश , हरियाणा , बिहार , मध्य प्रदेश , दिल्ली , नॉएडा , राजस्थान गुजरात जैसे राज्य में सड़क रख-रखाव के नाम पर सिर्फ लोगो को परेशान किया जाता है.

यह भी पढ़े: Seekho Kamao Yojana 2023 : योग्यता के आधार पर सरकार देगी 8000 से लेकर 10,000 रुपये प्रति माह, डिप्लोमा वालों को 9000

ऐसा माना जाता है की सड़क निर्माण के वक्त आने वाली लागत की भरपाई Toll Tax से किया जाता है. साथ ही अगर हाईवे या सड़क टूट जाने पर उसे रिपेयरिंग करने में जो खर्च आ रहा है वो भी जनता से वसूला जाये. आखिर जनता कितना जगह टैक्स देगी. टैक्स भर-भर कर लोगो की जेबे खाली हो चुकी है.