Ethanol car in India
Ethanol car in India

Flex Fuel car in India : पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम और वातावरण में बढ़ते वायु प्रदुषण को देखते हुए अब कई तरह की वैकल्पिक इंधन का विकल्प सामने आ रहा है. बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक वाहन/गाड़ी अब भारत समेत पूरी दुनिया में पेट्रोल और डीजल का एक मजबूत विकल्प तैयार हो चूका है. इसी कड़ी में एक और इंधन पर रिसर्च को कामयाबी मिल चुकी है. यह इंधन है Flex Fuel .

यह भी पढ़े: मात्र 2.45 Lakh में मिल रही है Toyota Innova, 2494 cc इंजन के साथ मैन्युअल है ट्रांसमिशन

इथेनॉल से चलने वाली Toyota Camry हुई लांच

हाल ही में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने Flex Fuel एथेनोल से चलने वाली कार का अनावरण किया था. जिसके साथ ही यह साबित हो गया की भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन के अवाला एथेनोल से चलने वाली गाड़ी चलन देखने को मिलेगा. मंत्री नितिन गडकरी ने एथेनोल से चलने वाली गाड़ी का सबसे पहले Toyota Camry को लांच किया है.

Bajaj , hero, TVS और Maruti बना रही इथेनॉल से चलने वाली गाड़ी

नितिन गडकरी ने कहा की इलेक्ट्रिक गाड़ी पर निभरता कम करने के लिए यह फॉसिल फ्यूल अर्थार्त जीवाश्म ईंधन की शुरुआत की गई है. साथ ही उन्होंने कहा की जल्द ही देश की प्रमुख गाड़ी निर्मंता कंपनी Bajaj Pulsar, Hero , TVS और Maruti एथेनोल से चलने वाली गाड़ी मार्केट में उतार देगी.

यह भी पढ़े: नितिन गडकरी का नया एलान पुरे भारत में बदल गया टोल टैक्स का नियम, अब इतने Km के भीतर नहीं होगा टोल, जानिये नया नियम

Ethanol car in India
Ethanol car in India

इथेनॉल की कीमत मात्र 60 रुपया प्रति लीटर

साल 2025 तक एथेनोल से चलने वाली गाड़ी की संख्या 20% हो सकती है. फ़िलहाल एक लीटर एथोनल की कीमत 60 रुपया होता है जबकि एक लीटर पेट्रोल की कीमत 120 रुपया है. इस दृष्टि से एथेनोल के गाड़ी सस्ते यात्रा मुहैया करा सकती है.

यह भी पढ़े: नितिन गड़करी का नया कानून, गाड़ी में AC चलाना हुआ अनिवार्य, सभी को दिशा निर्देश जारी, पुरे देश में बदलाव हुआ शरू

कराना हो सकता है इंजन का मॉडिफिकेशन

वर्तमान में चल रही CNG , Electric और पेट्रोल या डीजल वाली गाड़ी को अगर इथेनॉल से चलाना है तो उसके इंजन में मॉडिफिकेशन करवाना होगा. या फिर इथेनॉल इंजन किट लगवाना होगा. साथ ही इथेनॉल से चलने वाली गाड़ी के ऊपर एक Flex Fuel का sticker भी लगवाना हो सकता है.