Nitin Gadkari
Nitin Gadkari

देश की अर्थव्यवस्था अब पटरी पर आ रही है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाने के लिए सड़क परिवहन का एक अहम् योगदान होता है. ऐसे में सभी वाहन के ड्राईवर के सुविधा और सुरक्षा को लेकर कदम उठाना ही चाहिए. मंत्री नितिन गड़करी का कहना है की ट्रक के ड्राईवर लगातार 10 घंटे तक गाड़ी चलाते है, साथ ही उसको किसी तरह की सुविधा नहीं दी जाती है.

यह भी पढ़े: अब शोरूम से चमचमाती कार रेंट पर लीजिये, देना होगा मामूली मासिक रेंट, नए कार के 4 साल तक मालिक बने रहेंगे आप

ट्रक में AC केबिन बनेगा

इसीलिए सभी HMV ट्रक के ड्राईवर के लिए एक AC (एयर कंडीशन) केबिन बनाया जायेगा. नितिन गड़करी का ने कहा है की ट्रक के अन्दर ड्राईवर के लिए वातानुकूलित केबिन बनाना अब से अनिवार्य हो गया है. ताकि ट्रक के ड्राईवर आराम से वाहन ड्राइव कर सके. लम्बी दुरी तय करने में उनको कोई दिक्कत नहीं हो.

साल 2025 तक सभी ट्रक में AC केबिन अनिवार्य रूप से होने चाहिए. फ़िलहाल Tata Motors की कुछ गिने चुने ट्रक में ही AC केबिन होता है. लेकिन अब से सभी छोटी-बड़ी ट्रक में AC केबिन लगाया जायेगा. Ashoka Layland भी अब से इस दिशा निर्देश को अमल में ला रही है.

यह भी पढ़े: एका-एक 650cc के साथ लॉन्च हुई Royal Enfield की ये धांसू बाइक बुलेट से लेकर क्लासिक तक जानिये सबके फीचर्स

AC cabin in Truck
AC cabin in Truck

ट्रक में AC केबिन को मिली मंजूरी

पिछले कई वर्ष से परिवहन मंत्री नितिन गड़करी इस मुद्दे पर आवाज उठा रहे थे. लेकिन देश की ज्यादा तर ट्रक उत्पादक कंपनी को यह मंजूर नहीं था, परन्तु अब देशा निर्देश जारी कर दिया गया है. साथ भी इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है.

यह भी पढ़े: बैंक लेकर आया जब्त वाहन की नीलामी, 1 लाख में कार, 25 हजार में मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटी

यह खबर को सुनते ही सभी ट्रक ड्राईवर के बीच ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है. पहले यह सुविधा सिर्फ फॉरेन में दी जाती थी , लेकिन अब यहाँ भी ट्रक ड्राईवर को AC वाले केबिन से ट्रक ड्राइव करने की सुविधा मिलेगी. इससे सभी मौसम में ट्रक ड्राईवर लम्बी दुरी तय कर सकते है.