IPS Akshat Kaushal
IPS Akshat Kaushal

IPS Success Story: दोस्तों आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कड़ी मेहनत से पढ़ाई करनी होती है तब पर भी बहुत सारे विद्यार्थी अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं लेकिन उन्हीं में से कुछ ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो दिन रात मेहनत से पढ़ाई कर अपने सफलता को हासिल कर लेते हैं. ऐसे ही एक कहानी आईपीएस अफसर अक्षत कौशल (IPS Akshat Kaushal) का है.

IPS Akshat Kaushal
IPS Akshat Kaushal

यह भी पढ़े – IAS Success Story: 103 डिग्री बुखार में करती थी UPSC की तैयारी, अब पहले प्रयास में बनी IAS अधिकारी

IPS Akshat Kaushal को मिला छठे प्रयास में सफलता

जिन्होंने लगातार पांच बार यूपीएससी की परीक्षा में फेल होने के बावजूद भी नहीं हारा हिम्मत और फिर से अपनी कठिन मेहनत से तैयारी कर साल 2017 की यूपीएससी के परीक्षा के छठे प्रयास में 55वां रैंक हासिल कर आईपीएस अधिकारी बनकर अपने माता-पिता सहित पूरे देश का नाम भी रौशन किया.

Akshat Kaushal गरीब परिवार से बना IPS

IPS Success Story: आईपीएस अक्षत कौशल (IPS Akshat Kaushal) का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था. जिसके चलते उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई सरकारी स्कूल से ही पूरा किया. और उसके बाद उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई सीआईटीएम से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरा कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गए.

यह भी पढ़े – पापा ने बेटे को पढ़ाने के लिए लिया कर्ज, बेटे ने मेहनत से पढ़ाई कर UPSC IES की परीक्षा में हासिल किया प्रथम स्थान, पिता बोले…

हालांकि उनको यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल करने में बहुत सारे कठिनाइयों को भी सामना करना पड़ा. लेकिन आज वह अपनी मेहनत के दम पर युपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर आईपीएस अधिकारी बन गए हैं. वही उनके परिवार में उनकी मां संगीता कौशल वर्तमान समय में रक्षा मंत्रालय के ऑफिसर में कार्यरत हैं.तो वही उनकी छोटी बहन उदिता CA(Chartered Accountancy) है. एवं उनका एक छोटा भाई उदित आईआईटी कंपनी में कार्यरत हैं.

IPS Success Story: ऐसे ही दोस्तों एक कहानी राजस्थान के सीकर जिला में खंडेला इलाके के दुल्हेपुरा गांव की रहने वाली शांति देवी (Shanti Devi) की परिवार की सफलता की कहानी है. जिनके पास पांच बेटे है. सभी बेटे पढ़-लिखकर अच्छे पद पर तैनात है. तो वही उनका छोटा बेटा हुक्मीचंद (hukmichand) RAS अधिकारी है. जिससे उनके पुरे गावं के लोग उनकी माँ को SDM की माँ कहकर पुकारती है.