Manoj Kumar Rao
Manoj Kumar Rao

UPSC Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करना गरीब लोगों के लिए बहुत ही मुश्किल काम होता है. क्योंकि यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में लाखों रुपए लगा कर तैयारी करना होता है. जोकि गरीब लोगों के लिए यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करना बस की बात नहीं है. लेकिन कुछ गरीब लोगों का किसी अच्छे आदमी का साथ मिल जाता है. तो वह किसी ना किसी तरह मेहनत करके यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर ही लेते हैं.

यह भी पढ़े – Success Story: यूपीएससी परीक्षा में पहले मिली सफलता उसके बाद PCS के परीक्षा में किया टॉप बने SDM

दोस्तों ऐसे ही कहानी बिहार के सुपौल जिला के रहने वाले मनोज कुमार राव (Manoj Kumar Rao) की है. जिन्होंने अपनी परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से अंडे बेचने का काम भी करते थे. लेकिन उनके एक शिक्षक रासबिहारी प्रसाद सिंह ने उनका साथ दिया जिसके चलते उन्होंने साल 2010 की यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरे बिहार का नाम रौशन कर दिया.

Manoj Kumar Rao
Manoj Kumar Rao

UPSC Success Story: दोस्तों इसी तरह के एक कहानी मुक्तेंद्र कुमार (Muktendra Kumar) की है. जिनके पिता मजदूरी का काम करते हैं तो वही उनके बेटे ने अपने परिवार के दयनीय स्थिति को झेलते हुए भी साल 2022 की युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरे उत्तर प्रदेश का नाम रोशन कर दिया.और वही दोस्तों बात करें मनोज कुमार राव (Manoj Kumar Rao) की.जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली जाकर आगे की पढ़ाई करने की सोचा था.

यह भी पढ़े – UPSC Success Story: बेटे के जन्म के चार साल बाद हो गया था पिता की निधन, मां स्कूल में खाना बनाने का करती है काम, बेटे ने UPSC की एग्जाम में मारी बाजी

लेकिन मनोज कुमार राव (Manoj Kumar Rao) ने पैसे के अभाव में वहां अंडे और सब्जी बेचना शुरू किया तभी वहां उनको एक पुराने दोस्त उदय कुमार से मुलाकात हुई जिन्होंने उनका बहुत साथ दिया जिससे उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करके यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दीए और साल 2010 के यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर पूरे परिवार का नाम रोशन कर दिया. एवं अभी वह वर्तमान समय में कोलकाता के IFSO असिस्टेंट कमिश्नर की पोस्ट पर तैनात है.