IAS Himanshu Gupta
IAS Himanshu Gupta
IAS Success Story: दोस्तों अभी के समय के अनुसार मनुष्य के जीवन में सबसे बड़ी विपत्ति गरीबी है. गरीबी के कारण न जाने कितना लोग क्या क्या करने पर मजबूर हो जाते है. ऐसे ही कुछ कहानी है. IAS हिमांशु गुप्ता(Himanshu Gupta) की. जिन्होंने बहुत गरीबी झेल कर और करी मेहनत के साथ पढाई कर यूपीएससी की एग्जाम में सफलता पाकर IAS असफर बने.
यह भी पढ़े:Inspire Story: महिला ने पति की तबियत बिगड़ने के बाद थामी स्टीयरिंग और बन गई उतराखंड की पहली महिला टैक्सी ड्राइवर

IAS Success Story In Hindi: हिमांशु गुप्ता(Himanshu Gupta) मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले है.उनका जनम एक बहुत ही निर्धन परिवार में हुआ था. हिमांशु के पिताजी का नाम रवि कुमार है जब हिमांशु छोटे थे तब उनके पिता रवि कुमार अपना एक चाय बेचने की धंधा करते थे और मजदूरी जैसे कम करते थे.

gdsssss
IAS Himanshu Gupta

Success Story In Himanshu Gupta: यही सब कर के हिमांशु(Himanshu Gupta) के पिता अपने परिवार का पालन पोसन करते थे. हिमांशु के पिता के पास इतने पैसे नही थे की वो अपने बेटे को किसी भी विद्यालय में पढ़ा सके किन्तु फिर भी उनके पिता ने कैसे भी कर के उनको स्कूल भेजने का इतजाम किये.तब जाके हिमांशु विद्यालय जाने लगे.
यह भी पढ़े:-Success Story: पिता ने दूध बेच कर बेटी को पढ़ाया, बेटी बनी स्टेट टॉपर हासिल की 9वीं रैंक

IAS Success Story: विद्यालय जाने के बाद हिमांशु(Himanshu Gupta) ने भी सोच लिए की अपने पापा के मेहनत को असफल नही होने देना है और उन्होंने फिर मन लगाकर पढाई करना स्टार्ट कर दिए. हिमाशु का स्कूल उनके घर से बहुत दूर था लग-भग 35 किलोमीटर (70 km) रोज आना जाना करते थे.

IAS Success Story: हिमांशु(Himanshu Gupta) रोज 70 किलोमीटर चलकर स्कूल से आते और फिर वापस अपने पिता के पास पहुकर अपने पिता की कामो में हाथ बटाते थे. ऐसा उनका रोज का कम था. फिर समय के साथ हिमांशु बारे हुए हिमांशु जैसे जैसे बड़े हुए उनके उपर जिम्मेदारी बढती गयी. आगे चलकर हिमांशु अपने पढाई का खर्चा अपने जिम्मे पर लिए.

IAS Success Story: अपना पढाई की खर्च निकालने के लिए हिमांशु(Himanshu Gupta) ने छोटे छोटे स्टूडेंट को घर पर पढ़ाने का काम शुरु किये. जिससे उनको पैसो की कुछ आमदनी हो जाती थी .जिससे वो अपना पढाई की खर्चा निकाल लेते थे.और अपने पढाई को आगे जरी रखे. आखिर में हिमांशु को उनकी मेहनत का फल मिला.

IAS Success Story: हिमांशु(Himanshu Gupta) अपने पुरे परिवार में पहले ग्रेजुएशन किये आज से पूर्व उनकी परिवार में किसी ने भी गेअदुअतिओन नही किया था. हिमांशु ने ऐसा कर अपने परिवार का रिकॉर्ड तोर दिए. और फिर स्नातक की पढाई पूरी होने के बाद उन्होंने upsc की तैयारी में लग गए.

और फिर कुछ दिन के बाद उनका upsc का एग्जाम हुआ जिसमे उन्हें दो बार असफलता का मुह देखना पड़ा था . फिर भी हिमांशु(Himanshu Gupta) नीरस नही हुए उन्होंने फिर से करी मेहनत किये और तीसरी बार में upsc की एग्जाम क्लियर कर आईएएस बन गए. ऐसा कर उन्होंने अपने परिवार और पिता के सपना को पूरा किये.