Reshma Ranjan
Reshma Ranjan

Inspire Story: दोस्तों अभी के समय में सरकारी नौकरी हासिल करना बहुत ही कठिन काम हो गया है. क्योंकि सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए लोगों को दिन-रात कड़ी से कड़ी मेहनत कर पढ़ाई करना होता है. तब पर भी बहुत सारे लोगों को सरकारी नौकरी में सफलता हासिल नहीं हो पाते हैं.

यह भी पढ़े – 12वीं में जिला टॉपर बनी थी, गरीबी की वजह से बीच में ही छुट गई पढाई अब मजदूरी कर रही है Karma Muduli

लेकिन दोस्तों आज के इस खबर में हम झारखंड के बोकारो की रहने वाली रेशमा रंजन (Reshma Ranjan) की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपनी एक अच्छी खासी सरकारी नौकरी छोड़कर पौधे एवं बागवानी लगाने का काम शुरू कर दिया. और अपनी यूट्यूब चैनल से आज लाखों की रुपए भी कमा रही है. दोस्तों इनकी यह सफलता की कहानी से कई सारे लोगों को कुछ सीख लेनी चाहिए.

Reshma Ranjan
Reshma Ranjan

Inspire Story: रेशमा रंजन (Reshma Ranjan) ने प्लांट ब्रीडिंग जेनिटिक्स में मास्टर की डिग्री भी हासिल पूरी की हुई है. एवं उन्होंने इसके बाद भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से भी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर आज इतनी बड़ी सफलता हासिल की है. दोस्तों रेशमा राजन ने साल 2016 में पहली बार नेचर इन पाट नामक एक यूट्यूब चैनल शुरू की थी. जिसमें वह पौधों को कैसे मैनेज किया जा सकता है.

यह भी पढ़े – Inspire Story: युवक ने अपने 15 बीघा की खेत में अनेकों पेड़ पौधे और जंगल से कर रहा लाखों रूपए के महीने की कमाई

उसके बारे में जानकारियां देती थी. एवं इसके बाद उन्होंने एक अगला चैनल प्रकृति गार्डन के नाम से चलायी इनकी वह यूट्यूब चैनल खूब तेजी से वायरल होने लगी. जिससे उनकी अच्छी कमाई भी होने लगी एवं उनका उस यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब और वही हजारों की संख्या में फॉलोअर्स भी जाने लगी थी.