IPS N. Ambika : दोस्तों इंसान अगर चाह ले तो फिर उसके सामने कोई भी कार्य छोटा हो जाता है. ऐसा ही कहानी एक IPS ऑफीसर पे फिट बैठता है. दोस्तों हम जिस IPS ऑफिसर के बारे में बात कर रहें है उसका नाम एन अंबिका है. जो बहुत ही मेहनत कर IPS ऑफिसर बनी है.

image 333

दोस्तों IPS ऑफिसर बनाना कोई आसान काम नही है. बता दे की एन अंबिका मूल रुप से तमिलनाडु (Tamil Nadu) की रहने वाली है. और सबसे अहम बात यह है की एन अंबिका की केवल 14 साल की उम्र में ही शादी कर गई थी. बता दे की शादी के चार साल बाद वह दो बच्‍चों की मां भी बन गईं थी.

image 334

आपको बता दे की एक ऐसा हुआ की एन अंबिका ने IPS ऑफिसर बनने की जिद पकड़ ली और एन अंबिका की इस जिद ने उन्हें सच में एक IPS ऑफिसर बना दिया. आपके जानकारी के लिए बता दे की अम्बिका के पति पुलिस कांस्टेबल है. और इसी दौरान एन अंबिका ने IPS की जिद की.

image 335

दोस्तों एक बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड हो रहा था. जिसे एन अंबिका देखने गई थी. जहां एन अंबिका ने अपने पति को उनसे उच्ची रैंक वाले अफसरों को सैल्यूट करते देखा. जिसके बाद घर आ कर एन अंबिका ने अपने पति से जानना चाही की वो उन्हें सैल्यूट क्यूं कर रहें थे. तो एन अंबिका के पति ने कहा मेरे उच्‍च अधिकारी थे.

image 336

सबसे खास बात यह है की इसके बाद एन अंबिका IPS ऑफिसर बनने की ठान ली और यूपीएससी की तैयारी करने लगी बता दे की एन अंबिका को पहले तीन प्रयासों में असफलता ही हाथ लगी. जिसके बाद एन अंबिका कड़ी मेहनत कर 2008 में अपना चौथा प्रयास किया जिसमे उन्हें सफलता हाथ लगी.

image 337

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.